मानव श्रृंखला सड़क सुरक्षा के प्रति किया जागरूक, डीएम ने दिलाई सड़क सुरक्षा की शपथ

हाथरस । नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जी की जयन्ती एवं सड़क सुरक्षा माह ( सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा) के अंतर्गत जनपद में आज रूहेरी से नगला भुस तक सड़क सुरक्षा मानव श्रृंखला समारोह का आयोजन किया गया, जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने उपस्थित छात्र/छात्राओं एवं जन सामान्य को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई।
कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी ने शपथ दिलाई कि ‘‘प्रतिज्ञा करते हैं कि हम सड़क पर सदैव यातायात नियमों का पालन करेंगे तथा सुरक्षित यात्रा हेतु सदैव दो पहिया वाहन चलाते समय स्वयं व पीछे बैठे व्यक्ति को BIS मानक वाले हेलमेट अवश्य पहनेंगे व पहनायेंगे। चार पहिया वाहन चलाते समय हमेशा सीट बेल्ट लगायेगें। लेन ड्राइविंग के नियमों का पालन करेंगे। तेज रफ्तार से वाहन नहीं चलायेंगे। गलत दिशा में वाहन नहीं चलायेंगे। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करेंगे। शराब पीकर या नशें की हालत में वाहन नहीं चलाएंगे। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मदद हेतु सदैव तत्पर रहेंगे। घर पर बच्चे इंतजार कर रहे है, अतः मै सदैव सुरक्षित व सावधानी से वाहन चलाऊॅगा।’’
जिलाधिकारी ने कहा कि शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में आज यहां पर जो मानव श्रंखला का आयोजन किया गया है उसका मुख्य उद्देश्य यातायात नियमों का पालन कराने एवं सड़क दुर्घटनाओं से कैसे बचा जाए। इसके संबंध में जन-सामान्य के साथ-साथ युवाओं एवं छात्र/छात्राओं को जागरुक करना है। छात्र छात्राओं से कहा थी आज हम सब ने मिलकर जो शपथ ली है उसका स्वयं पालन करें और अपने माता-पिता व परिवार की सदस्यों एवं आस-पड़ोस के लोगों को भी यातायात नियमों के संबंध में जागरूक करें जिससे सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के साथ ही दुर्घटना में होने वाली मृत्यु दर को कम किया जा सके।
पुलिस अधीक्षक देवेश कुमार पाण्डेय ने कार्यक्रम के अवसर पर कहा कि यातायात आज जीवन का अपरिहार्य अंग बन गया है। हमारी छोटी असावधानी से बड़ी-बड़ी दुर्घटनाऐं हो जाती है जिसका सीधा प्रभाव व्यक्ति जीवन पर तो पड़ता ही है इसके साथ साथ व्यक्ति के परिवार व राष्ट्र पर भी इसका असर पड़ता है। उन्होंने उपस्थित सभी व्यक्तियों व छात्र/छात्राओं से वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करने का अवाहन किया।
इसके अलावा विकास भवन परिसर में मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र ने तथा कलेक्ट्रेट परिसर ने अपर जिलाधिकारी न्यायिक मो0 मोइनुल इस्लाम की अध्यक्षता में मानव श्रखंला का आयोजन करने के साथ ही सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई। इसी प्रकार जनपद समस्त तहसीलों/ब्लाकों एवं विभिन्न स्कूलों में मानव श्रृंखला समारोह का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के दौरान अपर जिलाधिकारी वि0/रा0, अपर पुलिस अधीक्षक, जिला विद्यालय निरीक्षक, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, एआरटीओ प्रशासन, जिला कार्यक्रम अधिकारी, सीओ हाथरस, समाज सेवी अशोक कपूर, बीएलएस इंटरनेशनल स्कूल की प्रधानाचार्या, स्कूल प्रबंधक व समस्त स्टाफ आदि उपस्थित रहे।
————————————————————–

error: Content is protected !!