ग्राहक को दक्ष बनाना ही “ग्राहक पंचायत” का मुख्य उद्देश्य:प्रमोद बंसल, बैठक में सचिव यतीश गुप्ता ने संगठन का लेखा-जोखा किया प्रस्तुत

अलीगढ़। आज अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत की बैठक द्वारिका पुरी स्थित राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ कार्यालय पर सम्पन्न हुई।
ग्राहक पंचायत के जिलाध्यक्ष प्रमोद बंसल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सचिव यतीश चन्द्र गुप्ता ने अवगत कराया कि विगत 28 मार्च 2021 को ग्राहक पंचायत, अलीगढ इकाई की प्रथम बैठक हुई थी, श्री गुप्ता ने ग्राहक पंचायत अलीगढ़ इकाई के एक वर्ष पूर्ण होने पर संगठन का लेखा-जोखा प्रस्तुत करते हुए सभी को होली की हार्दिक शुभकामनाएं और आगामी नव संवत्सर के लिए अग्रिम मंगलकामनाएँ दी।
सचिव श्री गुप्ता ने बताया कि मात्र 28 सदस्यों से प्रारम्भ हुई ये इकाई आज 75 सम्मानित सदस्यों से परिपूर्ण है। अलीगढ़ इकाई का सर्वप्रथम कार्यक्रम वर्ष प्रतिपदा के अवसर पर एक गोष्ठी सम्पन्न की गई थी जिसमें महानगर संघ चालक अजय कुमार सर्राफ का मार्गदर्शन मिला तथा प्रसिद्ध समाजसेवी यतेन्द्र नाथ झा से उपभोक्ता अदालत खुलवाने के बारे में महवपूर्ण सुझाव मिला जिसके आधार पर संगठन ने प्रदेश संगठन को मुख्यमंत्री यूपी को पत्र लिखने का सुझाव दिया तथा इस सम्बंध में अलीगढ़ इकाई द्वारा ज़िलाधिकारी,अलीगढ़ को भी पत्र दिया गया, जिसके परिणाम स्वरूप जुलाई 2021 में विगत तीन वर्ष से बन्द जिला उपभोक्ता फोरम ने कार्य सुचारू रूप से प्रारंभ कर दिया। करोना काल खण्ड में “कोरोना वारियर्स” के रूप में इकाई का सक्रिय योगदान रहा।
सितंबर,2021 में सदस्यता अभियान के तहत कुल 70 सदस्यों को ग्राहक पंचायत से जोड़ा गया।
अक्टूबर, 2021 में केंद्र के निर्देशानुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को सम्बोधित RO के खुले जल के सम्बंध में अपर जिलाधिकारी, नगर अलीगढ़ को एक ज्ञापन दिया गया। इसी माह ज़िलाधिकारी, अलीगढ़ को जनहित के मुद्दों के समाधान हेतु सामाजिक संगठनों की आहुत बैठकों में “ग्राहक पंचायत” को भी बुलाने के बारे में एक पत्र दिया गया, इसी क्रम में आयुक्त अलीगढ़ मंडल एवं उपाध्यक्ष अलीगढ़ विकास प्राधिकरण को भी पत्र दिए गए। इसी माह ग्राहक पंचायत की गतिविधियों की जानकारी हेतु “प्रेस वार्ता” आयोजित की गई।
दिसम्बर,2021 में ग्राहक पंचायत द्वारा ग्राहक दिवस का आयोजन किया गया जिसमें करीब 100 लोगों की सहभागिता रही तथा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुर्गा प्रसाद सैनी प्रांतीय अध्यक्ष एके जेटली जी तथा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य भगवत प्रसाद का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ।
जनवरी, 2022 में एसएसपी अलीगढ़ को शहर में जाम से मुक्ति दिलाने के लिए समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के सुझाव दिए। जनवरी माह में ही विवेकानंद जयंती एवं समर्पण निधि कार्यक्रम आयोजित किये गए जिसमें सुनील कौशल, श्रीमती तन्वी शर्मा, अजय सर्राफ, कैलाश रावत आदि का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। इस कार्यक्रम में करीब 30 लोगों की सहभागिता रही तथा लगभग 25 हजार ₹ की समर्पण निधि एकत्रित हुई जिसकी सभी को रसीद मुहैया कराई गई।
27 मार्च, 2022 को वृन्दावन में ब्रज प्रांत की बैठक आहूत की गई जिसमें जिलाध्यक्ष श्री प्रमोद बंसल जी एवं सचिव के रूप में यतीश चन्द्र गुप्ता की सहभागिता रही। इस बैठक में सर्वसम्मति से ग्राहक पंचायत के जिलाध्यक्ष प्रमोद बंसल को ब्रज प्रान्त का सचिव मनोनीत किये जाने पर उन्हें शुभकामनाएं दी गई।
बैठक में जिलाध्यक्ष प्रमोद बंसल ने ग्राहक पंचायत की गतिविधियों को बढाने के उद्देश्य से विभिन्न इलाकों में कार्यक्रम आयोजित करने, जन समस्याओं के बारे में विभागीय अधिकारियों से मिलकर समुचित समाधान कराने तथा महानगर के विभिन्न क्षेत्रों में संगठन की ओर से निर्धारित स्थल पर लोगों की शिकायतें एकत्रित करने पर जोर दिया और कहा कि ग्राहक को दक्ष बनाना ही “ग्राहक पंचायत” का मुख्य उद्देश्य है।
बैठक में नवसंवत्सर-2079 के अवसर पर 10 अप्रैल,2022 को दोपहर 01 बजे से
श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय, अलीगढ़ में नव वर्ष उत्सव एवं मेला के आयोजन के बारे में मेला के व्यवस्था प्रमुख आलोक याज्ञनिक ने विस्तार से जानकारी दी।
इस बैठक में ग्राहक पंचायत के विभिन्न पदाधिकारी एवं सदस्यगण धर्मेंद्र गोटेवाल, पवन पराग, श्रीमती रजनी गोविल, सुश्री ईशा अरोरा, कौशलेन्द्र कुमार, नीरजकान्त गुप्ता, गिरीश कुमार गुप्ता, एसके जैन, एडवोकेट योगेंद्र शर्मा, सुभाष वार्ष्णेय, महेश मित्तल, राजकुमार सिंह चौहान, बीएल गुप्ता, बीके यादव, हरेंद्र भारद्वाज, ऋषि वार्ष्णेय, कामेश गौतम, अंकुर वार्ष्णेय, संजय गर्ग, संदीप अग्रवाल आदि मौजूद थे।

error: Content is protected !!