जिलाधिकारी ने किया राजकीय आयुर्वेदिक एवँ होम्योपैथिक चिकित्सालय का औचक निरीक्षण

हाथरस । जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने बागला संयुक्त जिला चिकित्सालय एवं चिकित्सालय परिसर में संचालित राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय/राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने व साफ-सफाई की व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बागला संयुक्त जिला चिकित्सालय परिसर की बाउण्ड्रीवाल पोस्ट मार्टम हाउस के पास क्षतिग्रस्त होने के संबंध में मुख्य चिकित्साधिकारी से जानकारी की। मुख्य चिकित्साधिकारी ने जानकारी दी कि बाउण्ड्रीवाल काफी समय से क्षतिग्रस्त है, जिसपर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को क्षतिग्रस्त बाउण्ड्रीवाल की तत्काल मरम्मत कराने के निर्देश दिए। इसके पश्चात् उन्होंने आपातकालीन कक्ष के पीछे बने कमरे को हटाते हुए आपातकालीन कक्ष का विस्तार किये जाने हेतु कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। जिससे कि आपाताकालीन कक्ष में अधिक से अधिक बैड की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके और आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाऐं उपलब्ध कराई जा सके। इसी क्रम में उन्होंने राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय/राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय का निरीक्षण किया। जहाँ पर राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय के बांयी ओर तथा राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय के दाहिने ओर कूड़ा जमा होने पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी को कूड़े को तत्काल हटवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सी0एम0एस0 से राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय/राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय भवन की मरम्मत एवं रंगाई-पुताई कराने के निर्देश दिए। चिकित्सालय परिसर में जगह-जगह खड़े वाहनों को निर्धारित स्थल पर खड़े किये जाने हेतु पार्किंग स्थल निर्धारित करने के निर्देश दिए। नियम विरूद्ध तरीके से वाहनों को चिकित्सालय परिसर में खड़े किये जाने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने दवा वितरण काउंटर, पर्ची काउंटर व सर्जन कक्ष का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सर्जन कक्ष में टोकन व्यवस्था संचालित न पाये जाने पर चिकित्सक को चेतावनी देते हुए कहा कि भविष्य में इस प्रकार की गलती पाये जाने पर जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। जिलाधिकारी ने पर्ची काउंटर तथा दवा वितरण कक्ष के बाहर लम्बी-लम्बी लाईन लगे होने पर सी0एम0एस0 से दवा वितरण हेतु टोकन व्यवस्था लागू करने तथा मरीजों के बैठने हेतु उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 मंजीत सिंह, सी0एम0एस0 आदि उपस्थित रहे।
————————————————————–

error: Content is protected !!