111वॉ मेला श्री दाऊजी महाराज में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

हाथरस । श्री दाऊजी महाराज 111वॉ मेले में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में आज दिनांक 07.09.2022 को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, हाथरस के तत्वाधान में राष्ट्रीय उचित पोषण सप्ताह के अन्तर्गत विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन जनपद न्यायाधीश अध्यक्ष मृदुला कुमार के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, हाथरस की सचिव कुमुद उपाध्याय की अध्यक्षता में किया गया। सचिव द्वारा उपस्थित जन को जानकारी देते हुए बताया कि भारत में प्रत्येक वर्ष 1 से 7 सितंबर तक ‘नेशनल न्यूट्रिशन वीक’ मनाया जाता है। इस पूरे सप्ताह में जनता को उचित खानपान और पोषण के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है। इसलिए इस जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन आप सभी को उचित पोषण के सम्बन्ध में जागरूक करना है। आप अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुये खान-पान पर विशेष ध्यान दें। इससे हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है तथा बीमारी से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता भी सही रहती है। इसके अतिरिक्त उन्होंने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, हाथरस के उद्देश्यों पर विस्तृत रूप से प्रकाश डालते हुये कहा कि प्राधिकरण का मुख्य उद्देश्य है कि कोई भी व्यक्ति पैसे अथवा जानकारी के अभाव में न्याय पाने से वंचित न रह जायें।
इसके अतिरिक्त उन्होंने यह भी बताया कि दिनांक 17.09.2022 को जनपद न्यायालय हाथरस में आरबीट्रेशन के वादों के निस्तारण हेतु एवं दिनांक 26, 27, 28 एवं 29.09.2022 को एन.आई. एक्ट की धारा 138 के वादों के निस्तारण हेतु विशेष लोक अदालतों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें पक्षकार अपने वाद को आपसी सुलह-समझौते के आधार पर निस्तारण कराकर लोक अदालत का लाभ उठा सकते हैं।
विधिक जागरूकता शिविर में अधिवक्ता वीना गुप्ता, ने शिविर में अपने वक्तव्य में माध्यम से उपस्थित जनता को उचित पोषण के सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी।
विधिक जागरूकता शिविर का सफल संचालन स्थायी लोक अदालत के सदस्य मनीष कौशिक द्वारा किया गया। संचालन के साथ-साथ उन्होंने राष्ट्रीय उचित पोषण सप्ताह के सम्बन्ध में भी जानकारी दी गयी।

error: Content is protected !!