100 दिवसीय अभियान के अंतर्गत कार्य योजना तैयार करने हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

हाथरस । माननीय मुख्यमंत्री जी के 100 दिवसीय अभियान के अंतर्गत कार्य योजना तैयार करने हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता में सौभाग्य फॉर्म आगरा रोड में आयोजित किया गया। एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ जिलाधिकारी ने ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मंच पर उपस्थित अधिकारियों का स्वागत बुके देकर किया गया।
कार्यशाला के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के बहुत से ग्राम प्रधान बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं। इसी संबंध में कार्यशाला का आयोजन किया गया है, जिससे कि अन्य ग्राम प्रधान भी उनसे कुछ सीखते हुए अपनी अपनी ग्राम पंचायतों में विकास एवं निर्माण संबंधी कार्यों में प्रगति ला सकें। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप आगामी वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु 100 दिन के अंदर कराए जाने वाले कार्यों हेतु कार्य योजना तैयार की जानी है। उन्होंने समस्त ग्राम प्रधानों को 100 दिन की कार्य योजना में विकास संबंधी कार्यों जैसे डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, कूड़ा प्रबंधन, वृक्षारोपण, जल संरक्षण एवं संचयन, नदियों/तालाबों की साफ-सफाई एवं जलभराव जैसी समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर सम्मिलित किया जाना है। जिसके तहत कार्य योजना में सम्मिलित समस्याओं का समाधान कराया जाना है। उन्होंने समस्त ग्राम प्रधानों को अपनी-अपनी ग्राम पंचायतों में बैठक करने तथा कराये जाने वाले कार्याे को शासन/प्रशासन एवं जन सहभागिता के माध्यम से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में अभी खेल के मैदान नहीं बने हैं वहां पर प्राथमिकता के आधार पर खेल के मैदान का निर्माण कराने एवं पंचायत भवन में कंप्यूटर तथा इंटरनेट की व्यवस्था करते हुए ग्रामीण स्तर पर आने वाली समस्याओं का निस्तारण एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं के पात्र/छूटे हुए लाभार्थियों के ऑनलाइन आवेदन पंचायत स्तर से कराने के निर्देश दिए। जिससे कि लाभार्थियों को जिला मुख्यालय पर न आना पड़े। उन्होंने समस्त ग्राम प्रधानों को ग्राम पंचायत की खाली पड़ी भूमि, खेल के मैदान, स्कूल, पंचायत भवन के प्रांगण में वृहद मात्रा में वृक्षारोपण करने एवं नियमित रूप से देखरेख करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अवैध कब्जे से संबंधित कोई भी समस्या हो तो उसकी समस्या हेतु प्रशासन आपकी मदद करेगा। ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान करना हम सबकी जिम्मेदारी है साथ ही साथ उन्होंने शिक्षा तथा स्वास्थ्य को बेहतर बनाने हेतु ग्राम प्रधानों से सहयोग करने का आव्हान करते हुए कहा कि शिक्षा ही सफलता की कुंजी है। जनपद में स्थित करबन, सैंगर तथा ईशान नदी की साफ-सफाई एवं मरम्मत हेतु कार्य योजना में शामिल करने तथा नदियों के किनारे वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जल है तो कल है इसलिए हम सबकी जिम्मेदारी है कि जल का संरक्षण एवं संचयन भी किया जाए।
मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र ने कहा कि कार्य योजना जितनी बेहतर होगी कार्यों को उतनी ही आसानी से कराया जा सकता है। उन्होंने ग्राम प्रधानों से कहा थी शासन द्वारा चलाई जा रही लोक कल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियांवयन हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर जरूरतमंद पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम प्रधानों को आगामी वित्तीय वर्ष में विकास एवं निर्माण कार्य संबंधी कार्यों को बेहतर ढंग से करते हुए ग्राम पंचायतों को आदर्श ग्राम पंचायत बनाने का आवाहन किया। लाभपरक योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों एवं जरूरतमंद को दिलाए जाने हेतु समस्त विभागों द्वारा गांवों में कैंप लगाएं जाएंगे। उस दौरान समस्त ग्राम प्रधान पात्र एवं जरुरतमंद व्यक्तियों को शासन द्वारा संचालित योजनाओं में फॉर्म भराने में सहयोग करने एवं कैंप लगाए जाने से पूर्व कैम्प के बारे में लोगों को जानकारी मुहैया कराने के निर्देश दिए। जिससे कि अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं का लाभ दिया जा सके और कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहने पाए इसका विशेष रुप से ध्यान रखा जाये।
परियोजना निदेशक अश्वनी कुमार मिश्र ने कार्यशाला के दौरान उपस्थित ग्राम प्रधानों से आगामी वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 100 दिन के अंदर कराये जाने वाले प्रमुख कार्यों को कार्य योजना में शामिल करने की कार्यवाही को पूर्ण करने हेतु ग्राम पंचायत स्तर पर बैठक आयोजित करने के लिए कहा तथा मनरेगा के तहत मजदूरों को दिए जाने वाले कार्यों के संबंध में आवेदन प्राप्त करने के निर्देश दिए। मनरेगा कार्यों में शासन की मनसा के अनुरुप महिला मजदूरों को मानक के अनुरूप शामिल करने के साथ-साथ महिला मेट की नियुक्ति करने के भी निर्देश दिए।
एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान ग्राम पंचायत रामगढ़ के ग्राम प्रधान रामलाल ने बताया कि मेरे द्वारा गांव में खेल का मैदान, सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कार्य कराया गया है। ग्राम प्रधान जटोई सुखवीर सिंह ने बताया की हमारे गांव में डोर टू डोर कूड़ा उठाने का कार्य किया जा रहा है, जिसके लिए लगभग 124 घरों से प्रति माह 30 रूपये लिए जा रहे है। आर0ओ0 प्लांट के माध्यम से ग्रामीणों को पीने का पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। गढ़ उमराव के ग्राम प्रधान राजकुमार ने बताया की खेल का मैदान का निर्माण कराया गया है तथा ग्रामीणों की मदद से गौशाला का संचालन किया जा रहा है। ग्राम पंचायत मीरपुर मनवीर सिंह ने बताया कि सोकपिट, शौचालय, खेलकूद के मैदान का निर्माण एवं ग्राम पंचायत में स्थित स्कूलों पर ऑपरेशन कायाकल्प के तहत टाइल्स लगाने का कार्य एवं छात्रों के बैठने हेतु फर्नीचर की व्यवस्था की गई है। ग्राम प्रधान सलेमपुर श्रीमती गुड़िया देवी ने बताया कि खेल के मैदान एवं मरघट का निर्माण कराया गया है। जल भराव की समस्या को दूर करने हेतु नालियों का निर्माण, हर घर नल के तहत पानी उपलब्ध कराने हेतु टंकी का निर्माण कार्य चल रहा है। ग्राम प्रधान सीधा मई चंद्रप्रकाश ने बताया कि पिछले वर्ष जामुन के 1200 वृक्ष लगाएं गए थे। खेल के मैदान एवं शौचालय का निर्माण कराया गया है तथा ग्राम पंचायत में नियमित रूप से साफ सफाई कराई जा रही है पंचायत भवन का निर्माण कराया गया है। ग्राम प्रधान शाहपुर कला अजय कुमार ने बताया कि खेल के मैदान का निर्माण कराया गया है तथा ग्रामीणों को स्वस्थ सेवाएं उपलब्ध कराने हेतु उप केंद्र की मरम्मत का कार्य कराया गया है वर्तमान में सी0एच0ओ की तैनाती है। ग्राम पंचायत ठूलई के ग्राम प्रधान चंद्रपाल सिंह ने बताया कि पंचायत भवन का निर्माण, स्कूलों की मरम्मत, नए-पुराने रास्तों का निर्माण एवं मरम्मत का कार्य, पंचायत भवन में कंप्यूटर की व्यवस्था की गई है। सेंगर नदी की सफाई का कार्य चल रहा है तथा अन्य उपस्थित ग्राम प्रधानों ने ग्राम पंचायतों में विकास संबंधी एवं जन कल्याणकारी सबंधी कराये जा रहे कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
कार्यक्रम के अंत में जिला विकास अधिकारी अवधेश सिंह यादव ने उपस्थित सभी अधिकारियों/कर्मचारियों एवं ग्राम प्रधानों का आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम के दौरान जिला पूर्ति अधिकारी एस0पी0 शाक्य, जिला समाज कल्याण अधिकारी शिवकुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी जी0डी0 जैन, जिला कार्यक्रम अधिकारी धर्मेन्द्र कुलश्रेष्ठ, डी0सी0 मनरेगा, महिला कल्याण अधिकारी मोनिका गौतम, खंड विकास अधिकारी, ए0डी0ओ0 पंचायत तथा ग्राम प्रधान आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!