प्रत्येक पाली के प्रश्नपत्रों को अलग-अलग बॉक्स में रखने के निर्देश

हाथरस । यूपी बोर्ड की चल रही परीक्षाओं को नकल विहीन एवं पारदर्शितापूर्ण सम्पन्न कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी रमेश रंजन ने कलेक्ट्रेट सभागार में जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापकों एवं सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए प्रत्येक पाली के प्रश्नपत्रों को अलग-अलग बॉक्स में रखने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि डबल लॉक की अलमारी का तात्पर्य है कि एक ताले की चाबी केन्द्र व्यवस्थापक तथा दूसरे लॉक की चाबी वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक के पास तथा अन्य चाबियों स्टैटिक मजिस्ट्रेट के द्वारा सील करके केन्द्र व्यवस्थापक के पास सुरक्षित रखी जायेगी। डबल लॉक की अलमारी चौबीस घण्टे सी०सी०टी०वी० की निगरानी में रहेगी। कैमरे के बाहर वाले लॉक को लाख लगाकर सील करने तथा अलमारी तथा कक्ष को खोलने बन्द करने के समय व अधिकारियों के नाम अंकित कर रजिस्टर में अंकित करने के निर्देश दिए। कक्षनिरीक्षक/परीक्षार्थियों की उपस्थिति ससमय ऑनलाइन अपलोड करनी है जो कि प्रातः 8ः00 बजे से 10ः00 बजे तक (प्रथम पाली हेतु) तथा अपरान्ह 2ः00 बजे से 4ः00 बजे तक (द्वितीय पाली हेतु) उपस्थिति संबंधी डाटा ऑनलाइन फीड किया जाना है। उत्तर पुस्तिकाओं को संकलन केन्द्र तक चार पहिया वाहन में पुलिस की अभिरक्षा में ले जाने के निर्देश दिए। डबल लॉक का रूम 24×7 सी०सी०टी०वी की निगरानी में रहेगा। अलग-अलग तिथि के प्रश्न पत्रों हेतु अलग-अलग अलमारियों की व्यवस्था करने तथा प्रश्नपत्र सैक्टर/स्टेटिक मजिस्ट्रेट की निगरानी में खोले एवं बन्द कराना सुनिश्चित करें। परीक्षा केन्द्र पर डबल लॉक की अलमारी वाला कक्ष तथा उस कक्ष के बाहर का सी०सी०टी०वी० कैमरा 24×7 प्रत्येक दशा में ऑनलाइन रहेंगे। उन्होंने कहा कि पेपर कहीं से लीक न होने पाये, जहाँ पर प्रश्नपत्र रखे जा रहे है वहाँ की निगरानी भी अच्छी तरह से की जाये तथा एक दिन का पेपर अलग अलमारी में रखा जाये। उन्होंने जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट को डाटा की रिकार्डिंग उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर डी०बी०आर० का प्रतिदिन का बैकअप सुरक्षित रखने एवं कोई भी संदिग्ध व्यक्ति परीक्षा केन्द्र पर दिखाई दे तो उसके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 डॉ0 बसन्त अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी न्यायिक मो0 मोइनुल इस्लाम, प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट राजकुमार सिंह, प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट मनोज कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी सि0राऊ वेद सिंह चौहान, उप जिलाधिकारी सदर अंजली गंगवार, उप जिलाधिकारी सादाबाद विपिन कुमार शिवहरे, उप जिलाधिकारी सासनी नीतू रानी, जिला विद्यालय निरीक्षक रितु गोयल, जोनल मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यस्थापक, तहसीलदार तथा अन्य विभागीय अधिकारी/कर्मचारी आदि उपस्थित रहेे।

error: Content is protected !!