जनपद में गणतंत्र दिवस सादगी तथा हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा

हाथरस । जिलाधिकारी अर्चना वर्मा द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में दिनांक 26.01.2023 को गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर देश के गौरवशाली इतिहास, त्याग, बलिदान की याद दिलाने, राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, पंथ निरपेक्षता, सामाजिक समरसता तथा सौहार्द की भावना को बनाये रखने के दृष्टिगत अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 डा0 बसंत अग्रवाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 ने 26 जनवरी 2023 गणतंत्र दिवस को शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुये समारोह को सुव्यवस्थित एवं सादगी तथा हर्षोल्लास के साथ मनाया जाये। उन्होनें कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह को गरिमापूर्ण मनाये जाने के सम्बन्ध में शासन द्वारा निम्नलिखित निर्देश सम्प्रेषित किये गये है। उन्होंने कहा कि प्रातः काल 08ः30 बजे सरकारी भवनों पर झण्डा अभिवादन हो और इस अवसर पर संविधान में उल्लिखित संकल्प के स्मरण तथा राष्ट्रगायन की व्यवस्था की जाये, शिक्षण संस्थाओं में राष्ट्रध्वज प्रातः 10ः00 बजे फहराया जाय तत्पश्चात राष्ट्रगान के गायन की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये, गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर राष्ट्रीय एकता, अखण्डता, धर्म निरपेक्षता और साम्प्रदायिक सौहार्द की भावना को बलवति बनाने पर जनपद के समस्त कार्यालयाध्यक्ष विशेष रूप से बल देगें, जिला विद्यालय निरीक्षक/बेसिक शिक्षा अधिकारी/जनपद के समस्त शिक्षण संस्थाओं में इस अवसर पर ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन सुनिश्चित करायेगें जिसमें ’’राष्ट्रगान जन-गण-मन’’ का सामुहिक गायन भी सम्मिलित हों। विद्यार्थियों को संक्षेप में स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताया जाये और सशस्त्र चेतना, राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत हो यथासम्भव विद्यालयों में नाटक, विचार गोष्ठी तथा निबन्ध लेखन की प्रतियोगिताऐं आयोजित करायी जाय, जनपद की पुलिस लाइन में झण्डा रोहण कार्यक्रम में तुरन्त बाद पुलिस परेड की जायेगी। परेड की सलामी जिला मजिस्ट्रेट महोदया लेंगी। परेड में जनपद के स्वतंत्रता संग्राम सैनानी तथा सैन्य बल कर्मियों की विधवा एवं अभिवावकों को भी ससम्मान आमंत्रित किया जाये। शिक्षण संस्थाओं में खेल कूद, साईकिल रेस व दंगल आदि का आयोजन किया जाये तथा कर्मचारियों को सम्मानित किया जायेगा। जनपद में सभी कार्यालयाध्यक्ष गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर अपने सरकारी भवन पर रगांरग रोशनी की व्यवस्था सुनिश्चित करेगें, जनपद के सभी कार्यालयाध्यक्ष झण्डा के अभिवादन के समय तिरगें झण्डे के गौरवशाली इतिहास तथा उसके महत्व के सम्बन्ध में उपस्थित लागों को बतायेगेंं एवं उपस्थित व्यक्तियों को यह स्मरण कराने की चेष्टा की जाय कि हमारे अगणित देश भक्तों तथा अमर बलिदानियों ने जीवनभर संघर्ष कर जो स्वाधीनता दिलायी है वह अमूल्य है और उसकी रक्षा का अग्रेत्तर दायित्व हमारी नई पीढ़ी पर है। गणतंत्र की मूल अवधारणाओं पर प्रकाश डालते हुए लोगों को प्रेरणा दी जाये कि देश व समाज का निर्माण प्रेम तथा सदभावना से होता है घृणा से नहीं। मेलजोल से होता है भेदभाव से नहीं। एक दूसरे के धर्म का आदर करने से होता है अनादर करने से नहीं।
बैठक में अपर जिलाधिकारी न्यायिक, अपर पुलिस अधीक्षक, समस्त उप जिलाधिकारी, प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, डी0सी0 एनआरएलएम, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, जिला कार्यक्रम अधिकारी, प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया से पत्रकार बंधु तथा कलेक्ट्रेट के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।
————————————————————-

error: Content is protected !!