जनपद के नोडल अधिकारी ने किया गौशाला का निरीक्षण

हाथरस । जनपद के नोडल अधिकारी/मा0 सदस्य राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ रजनीश गुप्ता ने मण्डी समिति परिसर स्थित आगरा रोड सादाबाद में निराश्रित गौवंश हेतु स्थापित गौशाला का निरीक्षण किया तथा मौजूद कर्मचारियों से वार्ता कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निराश्रित पशुओं हेतु गौशाला में की गई व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया।
उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को जनपद में संचालित स्थाई/अस्थाई गौशालाओं में शीत लहर के दृष्टिगत पशुओं को सर्दी से बचाने हेतु पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। स्थाई /अस्थाई गौशाला में आश्रित पशुओं के लिए हरा चारा/भूसा की पर्याप्त व्यवस्था एवं पीने के पानी आदि के उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए। सुनिश्चित करें कि कोई भी आवारा पशु खुले में घूमते हुए नहीं मिलना चाहिए।
निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी द्वारा मवेशियों के रखने की व्यवस्था, उनकी संख्या, भूसे की उपलब्धता, पेयजल व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा जानकारी करने पर अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत सादाबाद ने बताया कि नगर पंचायत सादाबाद के निजी स्वामित्व की भूमि उपलब्ध न होने की दशा में शासकीय निर्देशों के अनुपालन में अस्थाई गौशाला मण्डी समिति परिसर आगरा रोड सादाबाद की रिक्त पड़ी भूमि में टीनशेड आदि का निर्माण कराकर निराश्रित गौवंशो के लिये संचालित कराया जा रहा है। शीत लहर के दृष्टिगत अस्थाई गौशाला में गौवंशो के ठण्ड से बचाव के लिए टीन शेड के चारो तरफ परदे लगवाये गये हैं व गौशाला के अन्दर लाईट की व्यवस्था करते हुये गौवंशो के लिए पीने हेतु पानी की बड़ी हौदी एवं छोटी हौदी भी तैयार की गयी है। अस्थाई गौशाला स्थल पर पशुओं के भूसे/चारे को स्टोर करने हेतु अस्थाई रूप से बनाया गया है तथा गौवंशो की देखभाल एवं साफ-सफाई हेतु आउटसोर्स के माध्यम से 05 श्रमिक तैनात किये गये है जिनमें 03 श्रमिकों की ड्यूटी दिन में तथा 02 श्रमिको की ड्यूटी रात्रि में नियत है। शासन के निर्देशानुसार नगर पंचायत सादाबाद द्वारा सहभागिता योजना के अन्तर्गत कुल 85 गौवंशों की सुपुर्दगी की गयी है। वर्तमान में अस्थाई गौशाला में कुल 222 गौवंश मौजूद है जिसमें से 100 नर एवं 122 मादा पशु है। जिनका जिओ टेगिंग किया जा चुका है तथा समय-समय पर सम्बन्धित चिकित्सकों द्वारा गौवंशो का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही की जाती है।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी रमेश रंजन, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 बसन्त अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र, उप जिलाधिकारी सादाबाद विपिन कुमार शिवहरे, डीसी मनरेगा, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत सादाबाद लल्लनराम यादव आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!