खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ आगाज

हाथरस । युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय की ईकाई नेहरू युवा केन्द्र हाथरस की जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा जी के दिशा निर्देश पर मंगलवार को विकास खण्ड मुरसान के डी0पी0एल0 पब्लिक स्कूल के मैदान में दो दिवसीय ब्लॉक स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में दौड, कबड्डी, बॉलीबॉल, लंबी कूद, खो-खो आदि का प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। 1600 मीटर दौड मंें सुभाष ग्राम अमरपुर प्रथम, सचिन कुमार मुरसान द्वितीय एवं विपल सोलंकी पटा तृतीय स्थान पर रहे। 800 मीटर दौड बालिका वर्ग में कु0 भावना चौधरी दरिगवां प्रथम, कु0 प्राची दीक्षित वमनई द्वितीय एवं कु0 रोमा चौधरी सुसावली ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। लम्बी कूद में प्रथम जितेन्द्र कुमार, द्वितीय सचिन दीक्षित एवं अंकित तिवारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की भूमिका में विद्यालय के प्रबन्धक रनवीर पाठक उपस्थिति रहे। खो-खो प्रतियोगिता में डी0एल0पी0 पब्लिक स्कूल की टीम विजेता एवं वामौली की टीम उप विजेता रही।
मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में कहा कि खेल से व्यक्ति का शारीरिक एवं मानसिक विकास होता है। खेल व्यक्ति की मानसिक थकावट और सुस्ती को खत्म करता है तथा व्यक्ति ताजगी का अनुभव करता है खेल सभी प्रकार की परिस्थितियों के लिए व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से तैयार करता है। हमें खेल के महत्व को समझना चाहिए तथा खेल के महत्व को गम्भीरता से लिया जाना चाहिए तथा खेल को भी शिक्षा के बराबर समझा जाना चाहिए।
नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस की जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र द्वारा युवाओं के विकास के लिए विभिन्न प्रकार के खेल कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर किया जाता है। उन्होंने कहा कि खेल में हार-जीत तो होती है खेल को हमेशा खेल की भावना से ही खेलना चाहिए खेलते समय आपसी रंजिश, भेदभाव को दूर रखना चाहिए।
कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य विवेक तोमन ने कहा कि युवाओं को सफलता अपनी मेहनत से मिलती है। चाहे वह किसी भी स्तर पर हो। यदि मेहनत करोगे तो सफलता निश्चित रूप से मिलेगी। मेहनत करने वालों को आगे बढने से कोई नहीं रोक सकता। सत्यवीर पाठक अध्यापक ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रतियोगिता में हार-जीत तो होती रहती है। जिन युवाओं ने प्रतियोगिता जीती है। वो बधाई के पात्र है। जिन्होंने कोई स्थान प्राप्त नहीं किया है। वो आगे अच्छा अभ्यास करें।
प्रतियोगिता में विजेता युवाओं को अतिथियों द्वारा पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया ।

error: Content is protected !!