बीएलएस में डॉ. राधाकृष्णन को याद करके मनाया गया शिक्षक दिवस

हाथरस । नगर के प्रतिष्ठित विद्यालय बीएलएस इंटरनेशनल स्कूल में शिक्षक दिवस श्रद्धा व सादगी के साथ मनाया गया इस मौके पर बीएलएस समूह के चेयरमैन श्री बी एल शर्मा मुख्य रूप से उपस्थित हुए । उन्होंने डॉक्टर राधाकृष्णन के चित्र पर पुष्प अर्पित किए तथा शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान की चर्चा की ।
महान शिक्षाविद् तथा तथा भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिवस प्रतिवर्ष शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है । बीएलएस इंटरनेशनल स्कूल द्वारा उनके जन्म दिवस के अवसर पर विद्यालय में सादगी पूर्ण शिक्षक दिवस मनाया गया इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन श्री बी एल शर्मा तथा प्रधानाचार्या सुश्री रुचिरा ने डॉ एस राधाकृष्णन के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें याद किया । विद्यालय के चेयरमैन श्री बी एल शर्मा ने कहा के डॉ एस राधाकृष्णन का शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान रहा उनके जीवन चरित्र से सभी को सीख लेनी चाहिए । प्रधानाचार्या सुश्री रुचिरा ने डॉ एस राधाकृष्णन समूचे जीवन को प्रेरक बताया । उन्होंने बताया कि भारत में साल 1962 से शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इसी साल मई में डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने देश के दूसरे राष्ट्रपति के तौर पर पदभार संभाला था. इससे पहले 1952 से 1962 तक वो देश के पहले उप-राष्ट्रपति रहे थे.। एक बार उनके मित्रों ने उनसे गुज़ारिश की कि वो उन्हें उनका जन्मदिवस मनाने की इजाज़त दें. डॉक्टर राधाकृष्णन का मानना था कि देश का भविष्य बच्चों के हाथों में है और उन्हें बेहतर इंसान बनाने में शिक्षकों का बड़ा योगदान है.
उन्होंने अपने मित्रों से कहा कि उन्हें प्रसन्नता होगी अगर उनके जन्मदिन को शिक्षकों को याद करते हुए मनाया जाए. इसके बाद 1962 से हर साल पांच सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है ।
कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए विद्यालय में शिक्षक दिवस का कोई विशेष कार्यक्रम नहीं रखा गया था । चंद शिक्षकों ने शिक्षक दिवस की औपचारिकताएं पूर्ण की । इस दौरान अध्यापकों ने डॉ राधाकृष्णन को समर्पित कविताओं का पाठ किया तथा उनके जीवन चरित्र की चर्चा की । कार्यक्रम के अंत में सभी शिक्षकों ने मिलकर डॉक्टर राधाकृष्णन के बताए मार्ग पर चलने का संकल्प दोहराया ।

error: Content is protected !!