समाधान दिवस में 61 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये तथा 04 शिकायतों का मौके पर निस्तारण

भूमि से संबंधित प्रकरणों के संबंध में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण हेतु उप जिलाधिकारी हाथरस टीम बनाकार मौके मुआयने की जाँच कराते हुए पैमाईश कर तत्काल शिकायत का निस्तारण कराने के निर्देश दिए।
नियमाुनसार मौके पर चकरोड को कायम करने के साथ ही अस्थाई कब्जों को तत्काल खाली कराना सुनिश्चित करें।
नाली, चकमार्ग, सरकारी भूमि पर अतिक्रमण/अवैध कब्जों से संबंधित शिकायतों की पुनरावृत्ति किसी भी दशा में नहीं होनी चाहिए।
अतिक्रमण मुक्त कराई गई भूमि एवं चकमार्गों पर यदि किसी भी व्यक्ति के द्वारा पुनः कब्जा करने का प्रयास किया जाता है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
तहसीलदार धारा-67 तथा धारा-34 के मामलों में लेखपालों से तत्काल रिपोर्ट लेते हुए समय से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए।
शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ आमजनमानस तक पहुँचाने एवं लाभार्थी का आवेदन न होने की दशा में आवेदन कराते हुए सत्यापन कर लाभाविंत करने के निर्देश दिए।

हाथरस । सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी राहुल पांडेय ने पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल के साथ तहसील हाथरस में जनसुनवाई करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्राप्त शिकायतों का निस्तारण मौका मुआयना कर समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्णढंग से करने के निर्देश दिए।
हाथरस तहसील सभागार में जिलाधिकारी राहुल पांडेय ने पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल, उप जिलाधिकारी हाथरस तथा जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ तहसील समाधान दिवस में जनसमस्याओं की सुनवाई कर निस्तारण की कार्यवाही को अंजाम दिया। उन्होने समाधान दिवस पंजिका का अवलोकन किया। संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने शिकायतकर्ताओं की समस्या सुनकर मौके पर अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतें लंबित न रखी जाये, शिकायतों को गम्भीरता से लिया जाये। इसके साथ ही उन्होंने ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिए कि संपूर्ण समाधान दिवस में समय से आकर जन समस्याएं सुनें तथा उनका निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराना सुनिश्चित करें जिससे कि उन शिकायतों की पुनरावृत्ति न हो। शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पाये जाने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय करते हुए उनके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि नाली, चकमार्ग, सरकारी भूमि पर अतिक्रमण/अवैध कब्जों से संबंधित शिकायतों की पुनरावृत्ति किसी भी दशा में नहीं होनी चाहिए। साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि अतिक्रमण मुक्त कराई गई भूमि एवं चकमार्गों पर पुनः कब्जा किसी भी दशा में नहीं चाहिए, यदि किसी भी व्यक्ति के द्वारा भूमि कब्जा मुक्त होने के पश्चात् पुनः कब्जा करने का प्रयास किया जाता है तो उनके विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। खाल कराये गये चकमार्गों की सूची विकास खण्ड को उपलब्ध कराने तथा खण्ड विकास अधिकारियों को मनरेगा के माध्यम से चकमार्गों पर मिट्टी डलवाने के निर्देश दिए। समाधान दिवस में 61 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये तथा 04 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों को संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रेषित कर प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने शासन की अपेक्षा के अनुसार जिले में जनसमस्याओं के समयबद्ध और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिये संवेदनशील रवैया अपनाकर पीड़ित लोगों को राहत पहुंचाने के लिये अधिकारियों से स्पष्ट अपेक्षा की। जिलाधिकारी ने प्राप्त सभी प्रार्थनापत्रों को अधिकारियों को संदर्भित कर गुणवत्ता सहित ससमय निस्तारण करके पीड़ित लोगों को राहत पहुँचाने हेतु कडे़ निर्देश दिए।
इसके अलावा सादाबाद तहसील में कुल 66 शिकायतों में 02 शिकायत, सासनी तहसील में कुल 13 शिकायतों में से 02 तथा सि0राऊ तहसील में कुल 44 शिकायतों में से 05 शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया।
तहसील समाधान दिवस की मौके पर जिला विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, उप जिलाधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला प्रोवेशन अधिकारी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी, अधिशासी अभियंता विद्युत, खंड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
————————————————————–

error: Content is protected !!