जनपद के युवाओं को रोजगार दिलाये जाने के उद्देश्य वृहद रोजगार 13 को

हाथरस । जिलाधिकारी अर्चना वर्मा द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में जनपद के युवाओं को रोजगार दिलाये जाने के उद्देश्य से दिनांक 13 दिसम्बर 2022 को प्रातः 10 बजे से दून पब्लिक स्कूल सौभाग्य फार्म हाउस के सामने आगरा रोड़ हाथरस में आयोजित किये जाने वाले वृहद रोजगार मेले को सफल बनाने के उद्देश्य से मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र ने कलेक्ट्रेट सभागार में औद्योगिक अधिष्ठानों/सेवा प्रदाताओं के साथ बैठक आयोजित की।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी की मिशन रोजगार योजना का लाभ पहुचाने के उददेश्य से प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं, विशेष रूप से कौशल प्रशिक्षित युवाओं को मिशन रोजगार योजना के अन्तर्गत उद्योगों/निजी अधिष्ठानों में सेवायोजित कराने का संकल्प लिया गया है।
मुख्य विकास अधिकारी ने संबंधित औद्योगिक अधिष्ठानों/सेवा प्रदाताओं से कहा कि ज्यादा से ज्यादा रोजगार मेला में प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें जिससे जनपद के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा सेवायोजित कराया जा सके। उपायुक्त उद्योग ने जानकारी देते हुए बताया कि सेवायोजन विभाग की 18, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग की 15 तथा कौशल विकास की 09 कम्पनियाँ प्रतिभाग करेंगी। सेवायोजन विभाग में 1466 पद, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग में 150 पद तथा कौशल विकास में 1342 पद रिक्त हैं। जिन पर बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि सेवा योजन विभाग तथा कौशल विकास विभाग के माध्यम से ग्राम पंचायत सहायकों द्वारा दूरभाष के माध्यम से 13400 के सापेक्ष 8105 युवाओं, राजकीय आई0टी0आई0 के माध्यम से 2800 के सापेक्ष 1600 युवाओं को मेले में प्रतिभाग करने हेतु सूचित किया गया है। मुख्य विकास अधिकारी ने जिला सेवा योजन अधिकारी को रोजगार मेले में अधिक से अधिक संख्या में कम्पनियों को आमंत्रित कर युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद में संचालित सरकारी/प्राईवेट पालीटेक्निक, आई0टी0आई0 तथा अन्य संस्थानों के प्रधानाचार्यों से छात्र-छात्राओं को दूरभाष के माध्यम से अवगत कराते हुए रोजगार मेले में प्रतिभाग कराने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने सेवा प्रदाता कम्पनियों को निर्देश देते हुए कहा कि अधिक से अधिक बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करें। उन्होंने कहा कि जिन बेरोजगार युवाओं पहले रोजगार मिल चुका है किन्तु उन्होंने संबंधित कम्पनियों में किसी भी प्रकार का कोई सम्पर्क नहीं किया है, ऐसे युवाओं की सूची आई0टी0आई0 प्रधानाचार्य को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। वृहद रोजगार मेले में जिन अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है वह अपने निर्धारित स्थान पर समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये। उन्होंने संबंधित अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहाँ पर रोजगार मेला आयोजित किया जा रहा है उस स्थल की साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें। होर्डिग/बैनर के माध्यम वृहद स्तर प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र, आई0टी0आई0, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर विकास विभाग, प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक अपर जिला पंचायतराज अधिकारी, जिला सेवा योजन अधिकारी, एमआईएस मैनेजर, सेवा प्रदाता कम्पनियों के प्रबंधक आदि उपस्थित रहे।
————————————————————–

error: Content is protected !!