युवाओं की प्रतिभाओं उभारने की जरूरत

हाथरस । बदलते परिवेश में युवाओं को हर जगह प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में उनकी प्रतिभाओं को गांव स्तर पर उभारने की जरूरत है।
यह बातें बुधवार को विकास खंड मुरसान के गांव नगला गजुआ के रामवीर सिंह गीता देवी इंटर कॉलेज के सभागार में युवा मंडल विकास कार्यक्रम का समापन करते हुए मुख्य अतिथि कॉलेज के संस्थापक रामवीर सिंह ने कही। उन्होने कहा कि युवाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने के साथ शिक्षा के महत्व को समझने की आवश्यकता है। बिना इसके लक्ष्य पूरा नहीं किया जा सकता है। युवाओं को शिक्षा के महत्व को समझाते हुए कहा कि पठन-पाठन के साथ कौशल विकास में पारंगत होना होगा। विशिष्ट अतिथि प्रधान प्रतिनिधि सुनील कुमार राना ने विभिन्न प्रकार के चल रहे खेल प्रशिक्षण में के बारें में विस्तार से जानकारी साझा करते हुए कहा कि खेल के माध्यम से आगे बढ़ा जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि युवाओं में बहुत बड़ी शक्ति है। यदि युवा अपनी शक्ति का प्रयोग देश की तरक्की के लिए करें तो देश की तरक्की संभव है।
संचालन करते हुए नगला मौठ़ा के युवा मंडल अध्यक्ष सत्यनारायण ने कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पर विस्तार से चर्चा करते हुए ब्लॉक में गठित किए गए 75 युवा मंडल के युवाओं को नेहरू युवा के कन्द्र युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारें में जानकारी साझा की। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने स्वामी विवेकानंद जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित व माल्यार्पण कर किया गय। इसमें मौके पर सभी से सामूहिक चर्चा की गई।
विकास खंड मुरसान के गांव कपूरा की युवती मंडल अध्यक्ष कु॰ करिश्मा ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि गांव में युवा मंडल गठन एवं पुराने युवा मंडलों को सक्रिय कराने के लिए यह अभियान चलाया गया था। अभियान के माध्यम से गांवों में युवा मंडलों का गठन कराया गया। सभी युवा अपने-अपने युवा मंडल के माध्यम से अपने गांव के विकास के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करें।
कार्यक्रममें नगला मोठा, कपूरा, नगला बनारसी, हतीसा, नगला गजुआ, अर्जुनपुर, लहरा, कुँवरपुर, नगला लच्छी, गारवगढ़ी, टुकसान आदि गांव के 83 युवाओं ने भाग लिया।
कार्यक्रम में मनीष, विपिन, शिवनारायण ,सौरभ, गौरव, किशन, कविता, सोनम, राधिका, अंजली, नरेश, सुधान्शु, तुषार, दुर्गेश आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!