डीएम द्वारा देशी मदिरा, विदेशी मदिरा तथा बीयर की फुटकर दुकानों का औचक निरीक्षण

हाथरस । विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 के दृष्टिगत जनपद में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं मतदाताओं को वितरित किये जाने पर अंकुश लगाये जाने के हेतु जिला मजिस्टेªट रमेश रंजन तथा पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने संयुक्त रूप से तहसील सासनी में स्थित देशी मदिरा, विदेशी मदिरा तथा बीयर की फुटकर दुकानों का औचक निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने दुकान अनुज्ञापियों को सख्त निर्देश दिए कि आपके द्वारा नियुक्त किये गये सेल्समैन की अनुपस्थिति में किसी अन्य व्यक्ति द्वारा दुकान का संचालन नहीं किया जायेगा। सेल्समैन की अनुपस्थिति में दुकान बंद रखना सुनिश्चित करें। दुकानदारों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि जांच के दौरान यदि मिलावटी शराब पायी जायेगी तो संबंधित के विरूद्व कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम अंग्रेजी शराब (अनुज्ञापी प्रमोद कुमार) की दुकान का निरीक्षण किया, जहाँ पर उन्होंने ने स्टॉक रजिस्टर से दुकान पर उपलब्ध माल का मिलान किया तथा अंग्रेजी मदिरा की बोतल/पेटी पर लगे क्यू0आर0 कोड के माध्यम से स्कैन कर जानकारी की कि माल की निकासी कब और कहाँ से की गई है। सेल्समैन का आई0डी0 कार्ड एवं दुकान का लाईसेंस भी चेक किया।
इसके पश्चात उन्होंने बीयर की (अनुज्ञापी अनिल कुमार) दुकान का निरीक्षण किया, जहाँ पर उन्होंने स्टॉक रजिस्टर से दुकान पर उपलब्ध माल का मिलान किया। दुकान में रखी मदिरा की पेटी से बोतल निकलवाकर उस पर लगे क्यू0आर0 कोड को स्कैन कर माल की जांच की गई। सेल्समैन के स्थान पर अन्य व्यक्ति दुकान का संचालन करते हुए पाया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए आबाकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि सुनिश्चित करें कि अनुज्ञापी द्वारा नियुक्त सेल्समैन की अनुपस्थिति में कोई भी दुकान नहीं खुलनी चाहिए।
इसके पश्चात उन्होंने देशी मदिरा (अनुज्ञापी श्रीमती सुनीता बग्गा) की दुकान का निरीक्षण किया, जहाँ पर उन्होंने ने स्टॉक रजिस्टर से दुकान पर उपलब्ध माल का मिलान किया। दुकान में रखी विदेशी मदिरा की पेटी से बोतल निकलवाकर उस पर लगे क्यू0आर0 कोड को स्कैन कर माल की जांच की गई तथा शाराब बिक्री के दौरान सेल्समैन को पहचान पत्र गले में लटकाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने देशी मदिरा की दुकानों में मदिरा सेवन हेतु चिन्हित स्थल पर गंदगी होने पर नियमित रूप से साफ-सफाई कराने तथा बैठने के उचित प्रबन्ध करने के निर्देश दिए।
इसके पश्चात उन्होंने गदा खेड़ा स्थित (अनुज्ञापी सुमन अरोड़ा) अंग्रजी मदिरा की दुकान का निरीक्षण किया, जहाँ पर उन्होंने स्टॉक रजिस्टर से दुकान पर उपलब्ध माल का मिलान किया तथा देशी मदिरा की बोतल/पेटी पर लगे क्यू0आर0 कोड को स्कैन कर माल की निकासी कब और कहाँ से की गई है। सेल्समैन का आई कार्ड भी चेक किया।
निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी सासनी नीतू रानी, आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार, सी0ओ0 रूचि गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!