जल निगम द्वारा अमृत योजना के तहत टूटी सड़कों को ठीक नही करने पर सांसद नाराज

हाथरस । कलेक्ट्रेट सभागर में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मा0 सासंद राजवीर दिलेर ने केन्द्र/राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी, रोजगारपरक एवं गरीबी उन्मूलन योजनाओं का लाभ जिले के पात्र एवं जरूरतमंद लोगों तक पहुॅचाने एवं विभागीय योजनाओं को मूर्त रूप देने के लिये अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये।
बैठक में सदस्य/जनप्रतिनिधियों ने गरीब तबके के लोगों को शासन की योजनाओं से लाभांवित तथा गांवों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये विभागीय योजनाओं को अमलीजामा पहनाने हेतु अधिकारियों से ठोस कदम उठाने की अपेक्षा की तथा बैठक के दौरान उनके द्वारा समस्याओं तथा सुझावों को मा0 सांसद जी के समक्ष रखा गया।
कलेक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में मा0 सांसद राजवीर सिंह दिलेर ने पूर्व में आयोजित दिशा की बैठक में दिये गये निर्देशों पर की गयी कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। जिसके क्रम में उन्होने भारत सरकार द्वारा संचालित लोक कल्याणकारी, गरीबी उन्मूलन व रोजगारपरक योजनाओं का लाभ गांव के किसान, मजदूरों तथा जरूरतमंद लोगों को पहुंचाने के लिये सभी विभागीय अधिकारियों से स्पष्ट अपेक्षा की। मा0 सांसद जी ने समस्त विभागों को केंद्र/राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की सूची एवं उनकी प्रगति से अवगत कराने के निर्देश दिए। ़
मा0 सांसद श्री दिलेर ने परियोजना निदेशक अश्विनी कुमार मिश्र से महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के बारे में जानकारी की। परियोजना निदेशक ने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत मासिक निर्धारित 7.22 (मानव दिवस लाख में) लक्ष्य के सापेक्ष 6.98 (मानव दिवस लाख में) आयोजित किये गये है, जोकि लक्ष्य का 96.63 प्रतिशत है। जिसके तहत 34695 परिवारों को रोजगार दिया गया है। जिसमें से इस वर्ष मानव दिवस सृजन में महिलाओं की भागीदारी लगभग 17.46 प्रतिशत है। मा0 सासंद जी ने अधिक से अधिक लोगों को रोजगार सृजन कराने के निर्देश दिये। उन्होने बताया कि एन0आर0एल0एम योजना के तहत 802 समूहों का गठन किया गया है। प्राधानाचार्य आई0टी0आई0 ने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के निर्धारित लक्ष्य 105 के तहत प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित कर डाटा इन्ट्री में ऑपरेटर 35 तथा फील्ड टैक्नीशियन कम्पूटिंग पैरीफेरल के 70 प्रशिक्षार्थिओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। मा0 सांसद जी ने अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग द्वारा नई सड़कों के निर्माण एवं गढ्ढा मुक्ति के संबंध में तैयार की गई कार्ययोजना एवं धनराशि आवंटन हेतु शासन स्तर को प्रेषित की गई सूचनाओं को उपलब्ध कराने तथा स्वीकृत सड़कों का निर्माण एवं गढ्ढा मुक्ति कार्य को गुणवत्तापूर्ण ढंग से ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिये। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत 1334, वृद्धावस्था/किसान पेंशन योजना में 36311, निराश्रित महिला पेंशन/विधवा पेंशन योजना में 25232 तथा दिव्यांगजन पेंशन योजना में 7472 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वृद्धावस्था/किसान पेंशन योजना, निराश्रित महिला पेंशन/विधवा पेंशन योजना तथा दिव्यांगजन पेंशन योजना में लाभार्थियों को द्वितीय किस्त का भुगतान कर दिया गया है। मा0 सासंद जी ने अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश दिए।
परियोजना अधिकारी जिला नगरीय विकास अभिकरण ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 6912 का लक्ष्य निर्धारित है। जिसके तहत 5615 चयन प्रक्रिया का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। अवशेष 1297 का कार्य पूर्ण किया जाना है। मा0 सांसद जी ने आवासों के चयन प्रक्रिया एवं किस्तों का भुगतान गुणवत्तापूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से करने के निर्देश दिए, जिससे कि पात्र लाभार्थियों को ही योजनाओं का लाभ मिल सके। परियोजना निदेशक ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत 875 आवासों का लक्ष्य प्राप्त हुआ था। जिसमें 875 आवासों को प्रथम किस्त 869 आवासों को द्वितीय किस्त तथा 852 आवासों को तृतीय किस्त का भुगतान किया जा चुका है तथा 820 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में इस योजना के तहत 151 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके तहत 143 आवासों के निर्माण हेतु लाभार्थियों की चयन प्रक्रिया का कार्य पूर्ण करते हुए 142 लाभार्थियों को प्रथम किस्त, 126 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त, 31 लाभार्थियों को तृतीय किस्त का भुगतान किया जा चुका है। जिसमें से 06 आवासों का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर पालिका तथा नगर पंचायतों में 10556 शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके सापेक्ष 10556 शौचालयों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। डोर टू डोर कूड़ा कलैक्शन का कार्य किया जा रहा है। अधिशासी अभियंता जल निगम ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2020-21 में स्वीकृत परियोजनाओं के निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी ली। निर्माण कार्य की प्रगति धीमी होने पर मा0 सांसद जी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्य में तेजी लाने तथा अन्य संचालित परियोजनाओं को भी ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिए। अमृत योजना के तहत कराए जा रहे कार्यो के कारण शहर में की गई सड़कों की खुदाई के पश्चात उनको ठीक न कराने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम तथा नगर पालिका अध्यक्ष को मौका मुआयना करने के पश्चात सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जिससे कि सड़कों की मरम्मत करायी जा सके।
मा0 सांसद जी ने विद्युत के जर्जर तार/पोल की मरम्मत करने के साथ-साथ निर्धारित रोस्टर के अनुसार विद्युत सप्लाई सुचारू रूप से आपूर्ति के निर्देश दिए। जनपद में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 चंद्र मोहन चतुर्वेदी ने बताया जनपद में अबतक कुल 920272 लोगों का टीकाकरण किया गया है। जिसमें से 694808 लोगों को प्रथम डोज तथा 225464 लोगों को द्वितीय डोज दी जा चुकी है। प्रतिदिन मेगा कैम्प लगाकर लगभग 7 से 8 हजार लोगों को कोविड-19 का टीकाकरण किया जा रहा है। जनपद में अब तक 351800 लक्ष्य के सापेक्ष 122722 लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाया जा चुका है। संक्रमित रोगों के दृष्टिगत जनपद में नगर पालिका/नगर पंचायतों एवं पंचायतीराज विभाग द्वारा एण्टी लार्वा का छिड़काव एवं फॉगिंग का कार्य किया जा रहा है तथा कैम्प लगाकर लोगों को संक्रमित रोगों से बचाव हेतु जागरूक कर स्वास्थ्य सेवाऐं उपलब्ध कराई जा रही है। मा0 सांसद जी ने उज्जवला योजना, खाद्यान वितरण, सौभाग्य योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत चिकित्सकों की उपलब्धता, दवाओं की उपलब्धता, एंबुलेंस सेवाओं की स्थिति, वित्तीय प्रगति, जननी सुरक्षा योजना, जननी शिशु सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, नियमित टीकाकरण, राष्ट्रीय अंधता निवारण, राष्ट्रीय क्षयरोग नियंत्रण कार्यक्रम, पी0सी0पी0एन0डी0टी, परिवार नियोजन, तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी ली। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निष्पक्ष एवं पारदर्शितापूर्ण शतप्रतिशत खाद्यान वितरण कराने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान बैठक में उपस्थित मा0 जनप्रतिनिधिओं द्वारा सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, विद्युत तथा संचालित योजनाओं के संबंध में अपनी-अपनी समस्याओं को रखा गया। जिलाधिकारी ने उक्त समस्याओं के संबंध में संबधित विभागीय अधिकारियों को निस्तारण करने एवं मा0 जनप्रतिनिधिओं को सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए तथा मा0 जनप्रतिनिधि किसी भी विभाग से संबंधित सूचना प्राप्त करने हेतु परियोजना निदेशक से सम्पर्क स्थापित कर प्राप्त कर सकते हैं।
जिलाधिकारी रमेश रंजन ने सभी अधिकारियों को प्रदेश/शासन की प्राथमिकताओं में शामिल योजनाओं सहित जनपद के निर्माण कार्य, जन कल्याणकारी, गरीबी उन्मूलन, रोजगारपरक योजनाओं एवं विभागीय कार्यो को गुणवत्ता सहित समय से पूरा करने के लिये तवज्जो दी जाये। सभी अधिकारियों से अपने-अपने विभाग की योजना के प्रभावी कार्यान्वयन करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक को रजवाड़ों से निकलने वाली नालियों पर किए गए अवैध कब्जे के संबंध में जांच करते हुए रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
मुख्य विकास अधिकारी आर0बी0 भास्कर ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बैठक के दौरान जो भी निर्देश दिये गये है उन सभी निर्देशों का पालन जिलाधिकारी के नेतृत्व तथा अधिकारियों के माध्यम से पालन कराना सुनिश्चित किया जायेगा।
बैठक के दौरान मा0 विधायक सदर हरीशंकर माहौर, पूर्व सांसद/विधायक डा0 बंगाली सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष हाथरस आशीष शर्मा, प्रीती चौधरी, नगर पंचायत अध्यक्ष सादाबाद, जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी शाहीन, जिला उद्यान अधिकारी अनीता सिंह, उप कृषि निदेशक एच0एन0 सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी एस0पी0 शाक्य, अधिशासी अभियन्ता विद्युत, ई0ओ0 सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!