संघ पर समाज का निरन्तर बढ़ रहा विश्वास :धर्मेन्द्र, केवलगढ़ी में चल रहे सप्त दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग का समापन

हाथरस। संघ हिन्दू समाज की उन्नति का मार्ग है । राष्ट्र एवँ धर्म कार्य हेतु संघ वर्षानुवर्ष चलता रहेगा। संघ व्यक्ति का निर्माण करता है । संघ पर समाज का विश्वास निरन्तर बढ़ रहा है उसी का परिणाम है कि आज हर परिवार के मुखिया चाहता है कि उसका बेटा संघ की शाखा में जाये और संस्कार सीखकर देश और धर्म के पुण्य कार्य हेतु स्वयं को समर्पित करें । धर्म के कार्य करते हुये इसी रास्ते राष्ट्र को परम वैभव तक पहुंचाया जा सकता है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हर व्यक्ति के अंदर देशभक्ति का भाव जागृत कर समाज और राष्ट्र की व्यवस्था बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। उक्त बातें सह प्रान्त प्रचारक धर्मेन्द्र ने केवलगढ़ी स्थिति सलिगराम विद्या पीठ में चल रहे सप्त दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुये कही।
सह प्रान्त प्रचारक धर्मेन्द्र ने कहा कि सात दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग में हम सभी एक कुटुम्ब में रहे। ऐसे ही हमेशा मिलजुलकर रहना है।आप सभी स्वयंसेवक है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन शाखा के माध्यम से अनुशासन, देशभक्ति और त्याग जैसे मूल्यों को व्यक्ति के अंदर समाहित किया जाता है। वैसे ही स्वयंसेवकों को कार्यकर्ता बनाने के लिए इस तरह के प्रशिक्षण वर्ग आयोजित किए जाते हैं। जिसमें समाज और देश की चुनौतियों से निबटने के लिए शारीरिक, बौद्धिक और चारित्रिक दक्षता को बढ़ाया जाता है।
बता दें कि आगरा मार्ग स्थित केवलगढ़ी में 08 अक्टूबर से सप्त दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग लगाया गया था। प्रशिक्षण
वर्ग में स्वयंसेवकों ने अनुशासन एवँ संस्कार सीखे वहीँ दंड , योग , व्यायाम में दक्षता प्राप्त की। कुशल बौद्धिक वक्ताओं के मार्गदर्शन से अपनी बौद्धिक क्षमताओं का विकास किया। समापन समारोह की अध्यक्षता रिटायर प्रधानाचार्य एवँ समाजसेवी रामकिशोर शर्मा ने की ।
वर्ग व्यवस्था में नगर प्रचारक चंद्रशेखर , वर्ग कार्यवाह कृष्ण,वर्ग पालक रामकिशन, सर्व व्यवस्था प्रमुख राज सिसौदिया ,देवगन , वीरेंद्र माहौर , पवन पाठक ,कन्हैया आदि कार्यकर्ता जुटे रहे।
समापन समारोह में जिला प्रचारक धर्मेन्द्र ,विभाग सह कार्यवाह अजय, जिला कार्यवाह रामकिशन ,जिला सह प्रचार प्रमुख आशीष सेंगर ,खण्ड संघचालक हरीश , आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!