कन्या भ्रूण हत्या को रोकना हम सबकी है जिम्मेदारी

हाथरस। विकास खण्ड मुरसान के सभागार कक्ष में ब्लॉक बाल संरक्षण समिति एवं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ/महिला शक्ति केंद्र/बाल विवाह टास्कफोर्स की बैठक/प्रशिक्षण का आयोजन खंड विकास अधिकारी ज्योती शर्मा की अध्यक्षता में हुई। जिसमें उनके द्वारा बाल संरक्षण योजना को बालहित में बहुत उपयोगी बताया गया, बच्चे हमारे देश के भविष्य बताते हुए उनके उज्जवल भविष्य के लिए लगातार कार्य करने की प्रेरणा दी साथ ही उक्त कार्यक्रम का आयोजन महिलाओं-बच्चों
की सुरक्षा और सम्मान देने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बताया गया। बैठक में संरक्षण अधिकारी विमल कुमार शर्मा ने उपस्थित आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य बालश्रम, स्पॉन्सरशिप एवं फोस्टर केयर योजना, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006, घरेलू हिंसा व महिला उत्पीड़न वन स्टॉप सेंटर, चाइल्ड हेल्प लाइन नं0 (1098)181,112 के साथ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत हम सबको बालिकाओं और महिलाओं के प्रति हो रहे सामाजिक भेदभाव को खत्म करना है और प्रत्येक दशा में कन्या को बचाना है और बालिकाओं को शिक्षा हकीकत प्रेरित करना है कन्या भ्रूण हत्या एक जघन्य अपराध तो है ही मानवता व प्रकृति के प्रति भी अत्यंत निंदनीय कार्य हैं। जिससे लिंग अनुपात में असंतुलन होता है हम सबको लिंग अनुपात के संकट के प्रति जनमानस को जागरूक एवं संवेदनशील करना सबसे बड़ी आवश्यकता है।
विधि सह परीक्षा अधिकारी दीपक कुमार ने पोक्सो अधिनियम 2012, किशोर न्याय अधिनियम 2015 के अन्तर्गत विधि का उल्लंघन करने वाले बच्चों के बारे में विस्तार से जानकारी दी साथ ही कन्या सुमंगला योजना की समस्त श्रेणियो के बारे में जानकारी दी।
एन0के0 पचौरी सचिव सर्वजन सेवा संस्थान द्वारा बाल संरक्षण योजना को बाल हित में बहुत उपयोगी बताया गया तथा बच्चों से संबंधित समस्त विभागों से अपील की गई कि बाल हित के लिए सभी आपस में समन्वय स्थापित करके कार्य करें जिससे ब्लॉक के समस्त बालक बालिकाओं को एक उचित संरक्षण/ मार्गदर्शन प्राप्त हो सके। स्वास्थ शिक्षा अधिकारी बृजेश कुलश्रेष्ठ द्वारा बच्चों/ किशोरियों के स्वास्थ्य व पोषण पर अधिक बल दिया साथ ही अपने विभाग से चल रही बच्चों के संबंधित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।
इस अवसर पर सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी लाल चंद, सहायक विकास अधिकारी पंचायत मुकेश पचौरी, प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती शांति देवी, आउटरीच कार्यकर्ता कैलाशचन्द्र तथा मुरसान विकासखंड की आंगनवाड़ी कार्यकर्ती आदि उपस्थित रही।

error: Content is protected !!