अधिक से अधिक उद्यमियों का अप्रेंटिंसशिप पोर्टल रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करें :डीएम

हाथरस । जिलाधिकरी रमेश रंजन की अध्यक्षता में अप्रेंटिसशिप योजना, डीएसटी, ओजीटी के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई।
जिलाधिकारी ने उपायुक्त उद्योग को निदेंश देते हुए कहा कि अधिक से अधिक उद्यमियों का अप्रेंटिंसशिप पोर्टल रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करें। रजिस्ट्रेशन के संबंध में उद्यमियों को प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानाचार्य आई0टी0आई0 को तहसील/ब्लॉक स्तर पर कैम्प लगाकर अधिक से अधिक आई0टी0आई0 उत्तीर्ण छात्रों का पंजीकरण कराने एवं बैनर, पोस्टर, पम्पलेट के माध्यम से अधिक से अधिक व्यापक प्रचार प्रसार कराने एवं प्रगति रिपोर्ट प्रतिदिन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
जिसमें प्रधानाचार्य ने विस्तार से इसके बारे में बताया कि सभी उद्योगों एवं इस्टैब्लिशमेंट के लिए बाध्यता है, जिसके लिए टोटल मेन पावर का 2.5 प्रतिशत न्यूनतम एवं 15ः प्रतिशत अधिकतम अप्रेंटिस के लिए छात्र रखे जा सकते हैं। इस हेतु भारत सरकार के एन0ए0पी0एस योजना के तहत 1500 रुपए एवं उत्तर प्रदेश सी0एम0ए0पी0एस0 1000 रुपए इस्टैब्लिशमेंट एवं उद्योगों को मानदेय प्रतिपूर्ति में दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए उद्यमियों को अप्रेंटिसशिप पोर्टल पर ऑनलाईन https://apprenticeshipindia.org रजिस्ट्रेशन कर आवश्यक कार्मिकों की संख्या दर्शाया जायेगा।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर0बी0 भास्कर, जिला विद्यालय निरीक्षक रितु गोयल, जिला पंचायत राज अधिकारी, उपायुक्त उद्योग, पी0डब्लू0डी0 जे0ई0, उद्योग बंधु आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!