दुर्धटनोओं की रोकथाम, विषलेषण और उपचार हेतु संचालित आईआरएडी प्रोजेक्ट का किया गया ड्राईरन

हाथरस । जनपद हाथरस में भारत सरकार द्वारा प्रदत्त आईआरएडी प्रोजेक्ट का किया गया ड्राईरन शनिवार दिनांक 13.03.2021 को हाथरस गेट एवं कोतवाली थाना पर सडक दुर्धटनोओं की रोकथाम, विषलेषण और उपचार हेतु भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही आईआरएडी प्रोजेक्ट का ड्राईरन जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, सोमेश अग्रवाल के दिशा निर्देश में रोल आउट मैनेजर, लोकेन्द्र एन0आई0सी0 द्वारा किया गयाए ड्राइरन के सफल क्रियान्वन हेतु परिवहन विभाग हाथरस से अमित कुमार, डी0बी0ए0 एवं हाथरस गेट और कोतवाली हाथरस के पुलिस कर्मी उपस्थित रहे। एन0आई0सी0 के डी0आई0ओ0 और रोल आउट मैनेजर लोकेन्द्र ने बताया कि सडक दुर्धाटनाओं में कमी लाने के लिए भारत सरकार एवं राज्य मार्ग मंत्रालय के नियंत्रण में आई0आई0टी0 एवं एन0आई0सी0 द्वारा बनाये गये आई आरएडी मोवाइल वेब ऐप के माध्यम से संरक्षित किये गए आकणों के आधार पर दुर्धटनाओं का कारण तलास कर उनका समाधान किया जायेगाए रोल आउट मैनेजर, लोकेन्द्र एन0आई0सी0 द्वारा सम्बन्धित पुलिस विभाग एवं परिवहन विभाग को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
दुर्धाटना होने की स्थिति में सम्बन्धित थाना क्षेत्र के पुलिस कर्मी द्वारा मौके पर पहुॅच कर मोवाइल ऐप के माध्यम से दूर्धटना का स्थान आॅटोमेटिक कैप्चर हो जायेगा और दुर्धटना से सम्बन्धित जानकारी जैसे वाहन, ड्राइवर, यात्री, पैदल यात्री, पशु जो भी प्रभावित हुए हैं उनकी सम्पूर्ण जानकारी का डाटा भरा जायेगा, इसकी सूचना इलेक्ट्रोनिक माध्यम से चिकित्सा विभाग, परिवहन विभाग, पीडब्ल्यूडी एवं हाइवे के अधिकारिओं के पास पहुॅच जायेगी, सम्बन्धित विभाग द्वारा मौके पर पहुॅचकर आईआरएडी ऐप के माध्यम से वांछित सूचनायें भरने के साथ ही सम्बन्धित कार्यवाही भी करेगें। भविष्य में इन्शोरेन्स, जेल, कोर्ट, ब्लड बैक के साथ-साथ ऐप को आयुष्मान कार्ड के साथ भी जोडा जायेगा।
आईआरएडी प्रोजेक्ट को जनपद हाथरस में दिनांक 15.03.2021 से लाइव कर दिया गया है। 15 मार्च 2021 के बाद दुर्धटनाओं से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी आईआरएडी मोवाइल वेब ऐप के माध्यम से भरकर उनका समाधान एवं विषलेषण किया जायेगा।

error: Content is protected !!