जिलाधिकारी ने जनपद में होेने वाले औद्योगिक निवेश में तेजी से कार्यवाही करने के निर्देश

हाथरस । जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने जनपद के उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण करने के उद्देश्य से आज जिला स्तरीय उद्योग बंधु समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी। उद्यमियों की समस्याओ को सभी सम्बन्धित अधिकारीगण प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करके जनपद में होने वाले औद्योगिक निवेश के लिये सहयोग करने के निर्देश दिये।
उद्योग बंधु की बैठक में जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम गत बैठक में दिये गयें निर्देशों पर की गई कार्यवाही के बारे में जानकारी ली। उन्होने जनपद में होेने वाले औद्योगिक निवेश में तेजी से कार्यवाही करने के निर्देश दियें। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों से उद्यमियों द्वारा कियें गये आवेदन पत्र पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दियें। उन्होने कहा कि सभी प्रार्थना पत्र पर निर्धारित समयावधि में कार्यवाही की जायें। उन्होने कहा कि बैठक का उद्देश्य उद्यमियो की समस्याओं का निस्तारण करना है। उन्होने प्रत्येक बिन्दुओ की रिपोर्ट निर्धारित समय में निस्तारित करके प्रगति करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होने सम्बन्धित विभागों को अनुपालन आख्या प्रेषित करने के निर्देश दिये।
विद्युत प्रकोष्ठ व बिल भुगतान पटल के मरम्मत/निर्माण कार्य के सम्बन्ध में एक्सीयन विद्युत ने बताया कि निर्माण/मरम्मत कार्य पूर्ण हो गया है फीनिशिंग तथा तकनीकी कार्य अवशेष है। जिलाधिकारी ने अवशेष कार्यो को तत्काल पूर्ण कराते हुए विद्युत प्रकोष्ठ व बिल भुगतान पटल को तत्काल संचालित करने के निर्देश दिये। हाईट गेज/आई सेक्सन लगाने हेतु की गयी कार्यवाही की प्रगति धीमी होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्ति करते हुए अवशेष कार्य को तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश दिये। केनन इण्टरनेशनल तक पहुचने का रास्ता जर्जर के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को अतिक्रमण हटाने एवं मानक के अनुसार मार्ग बनाने के निर्देश दिये। बरसाती नाले पर पुल निर्माण के सम्बन्ध में अधीक्षण अभि0 सिंचाई खण्ड ने बताया कि सम्बन्धित व्यक्ति को नाले पर पुल निर्माण हेतु एक सप्ताह में अनापत्ति प्रमाण पत्र उपलब्ध करा दिया जायेगा।
उपायुक्त उद्योग हाथरस ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष के लिये प्रदेश सरकार द्वारा लक्ष्य निर्धारित कर दिये गये है। जिसके तहत प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 3780 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके लिये 3176 आवेदन प्राप्त हुए थे, प्राप्त सभी आवेदनों को बैंक के लिये प्रेषित कर दिया गया है। बैंक द्वारा 3176 पर ऋण स्वीकृत करते हुए वितरित कर दिया गया है। स्टैण्ड अप योजना में 286, का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके लिये 23 आवेदन प्राप्त हुए, प्राप्त सभी आवेदनों को बैंक के लिये प्रेषित कर दिया गया था। जिसमें बैंक द्वारा 23 आवेदनों पर ऋण स्वीकृत करते हुए वितरित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना में 38 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके लिये 166 आवेदन प्राप्त हुए थे। जिसमें से 100 आवेदनों को बैंक के लिये प्रेषित कर दिया गया है। जिसमें बैंक द्वारा 36 आवेदनों को स्वीकृति प्रदान करते हुए 24 आवेदनों को ऋण उपलब्ध करा दिया गया है। ओडीओपी हींग में 50 का लक्ष्य प्राप्त हुआ था जिसके लिये 121 आवेदन प्राप्त हुए थे जिसमें से 74 आवेदनों को कार्यवाही हेतु बैंक के लिये प्रेषित किया गया है। जिसमें बैंक द्वारा 22 आवेदनों को स्वीकृति प्रदान करते हुए 10 आवेदनों को ऋण उपलब्ध करा दिया गया है। जिलाधिकारी ने लम्बित प्रकरणों पर ससमय कार्यवाही करते हुये ऋण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
बैठक के दौरान उद्योग बन्धुओ द्वारा औद्योगिक क्षेत्र में आने वाली परेशानियों से अवगत कराया गया जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागो को ससमय कार्यवाही करते हुए शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर0बी0 भास्कर, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 जे0पी0 सिंह, अधीक्षण अभियन्यता विद्युत, एक्सीयन पीडब्लूडी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, ईओं नगर पालिका हाथरस, उद्यमीं तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

error: Content is protected !!