जिलाधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारी को उत्कृष्ट कार्य हेतु शील्ड देकर किया सम्मानित

हाथरस । जिला प्रबंधन समिति/ जिला सलाहकार समिति जवाहर नवोदय विद्यालय अगसौली सि0 राऊ एवं नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा कक्षा 6 सत्र 2021-22 हेतु जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गयी।
नवोदय विद्यालय की प्रधानाचार्या दयाल बिहारी कुलश्रेष्ठ ने जिलाधिकारी को बुके देकर स्वागत किया। इसके पश्चात प्रधानाचार्या ने विद्यालय की उपलब्धियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विद्यालय का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत एवं गुणवत्तापरक रहा है। उन्होंने बताया कि दीक्षा एक्स नवोदयन्स एवं सुपर 100 में 11 छात्रों का, विद्यालय के पूर्व छात्रों में 16 छात्रों का चिकित्सक के रूप में, 68 छात्रों का आईआईटी में, 16 छात्र/छात्राओं का राष्ट्रीय स्तर की खेलकूद प्रतियोगिताओं में, 6 छात्रों का स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया प्रतियोगिता में चयन हुआ है। विद्यालय में एनसीसी के जेडी एंड एस डी, जे डब्ल्यू एंड एस डब्ल्यू का सफल संचालन किया जा रहा है। फौरन सिंह का सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक कार्यक्रम के अंतर्गत जापान में सात दिवसीय भ्रमण हेतु चयन किया गया हैं। मानवीर कक्षा 11, कुमारी मानसी कक्षा 11, पंकज चैहान का माउंट एवरेस्ट पर ट्रैकिंग हेतु चयन, स्काउट गाइड में 8 राष्ट्रपति पुरस्कार एवं 28 राज्यपाल पुरस्कार से विद्यालय के छात्र/छात्राओं पुरस्कृत किए गए हैं। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कुमारी गुंजन कक्षा 11 का लीडरशिप एवं रिस्क मैनेजमेंट कोर्स के लिए चयन, कुमारी दीक्षा दीक्षित का 3 प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान, कंप्यूटर प्रोजेक्ट सेमिनार एवं इंटेल आईडिएट इंडिया में आईटी मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद जी द्वारा पुरस्कृत किया गया। मास्टर हर्ष कुमार कक्षा 10 का स्टेट लेवल साइंस प्रतियोगिता में चयन, 3 एनसीसी कैडेट का एनसीसी की शार्ट फायरिंग में नेक्स्ट लेवल में चयन, द्वितीय सैमसंग स्मार्ट क्लासरूम की स्थापना हेतु विद्यालय का चयन, विद्यालय के शिक्षकों द्वारा शत प्रतिशत प्रशिक्षण कार्य ऑनलाइन के माध्यम से संपादित किया जा रहा है। भारत सरकार के डिजिटल इंडिया के लक्ष्यों की पूर्ति में विद्यालय द्वारा शत-प्रतिशत कार्य किया जा रहा है। स्वच्छ पर्यावरण बनाए रखने हेतु विद्यालय में समय-समय पर पौधों का रोपण किया जाता है।
बैठक के दौरान विद्यालय में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था तथा विद्युत बिल भुगतान, पेयजल व्यवस्था हेतु चार रिबोर के अपूर्ण कार्यों को पूर्ण कराने एवं चार इंडिया मार्का हैंडपंप स्थापित करने, विद्यालय में छात्र छात्राओं की सुरक्षा की दृष्टि से चार हाई मास्ट लाइटों की स्थापना, विद्यालय में सदनों तक छात्रों के आने जाने हेतु 500 मीटर आंतरिक मार्ग की इंटरलॉकिंग लॉकिंग, विद्यालय में स्वास्थ्य विभाग की ओर से छात्र छात्राओं का त्रैमासिक स्वास्थ्य परीक्षण एवं विद्यालय खुलने पर कोरोना जांच शिविर की व्यवस्था करवाने तथा कक्षा 6 के प्रवेश समय छात्र छात्राओं के उम्र सत्यापन, विद्यालय की खाली पड़ी 9 एकड़ जमीन पर वन विभाग द्वारा वृक्षारोपण का कार्य तथा अन्य समस्याओं पर विस्तार पूर्वक समिति द्वारा चर्चा की गयी।
जिलाधिकारी ने एक्सईएन विद्युत को विद्युत के जर्जर एवं ढीले तारों तथा बिल भुगतान की समस्या को 3 दिवस के अंदर निस्तारित करते हुए किए गए कार्य के फोटोग्राफ्स उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को अपूर्ण रिबोर को कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्या को हाई मास्ट लाइट तथा 500 आंतरिक मार्ग की इंटरलॉकिंग हेतु एस्टीमेट तैयार करके उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने प्रभागीय वनाधिकारी को विद्यालय की खाली पड़ी जमीन में नियत समय पर वृक्षारोपण कराने एवं अवैध रूप से किए गए कब्जे को मुक्त कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय से संबंधित समिति के सदस्यों को विद्यालय में समय-समय पर जाकर मौका मुआयना करने एवं अपने विभाग से संबंधित समस्याओं को दूर करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा 2021 हेतु बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा खंड शिक्षा अधिकारियों को अधिक से अधिक छात्रों के पंजीकरण कराने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि प्रवेश परीक्षा हेतु प्राप्त सभी आवेदनों को ऑनलाइन फीड करना सुनिश्चित करें जिससे कि कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा में बैठने से वंचित नहीं रहना चाहिए। वित्तीय वर्ष 2020 में खंड शिक्षा अधिकारी सिकंदराराऊ पोप सिंह द्वारा 1340 तथा खंड शिक्षा अधिकारी हसायन अखिलेश यादव द्वारा 927 आवेदन पंजीकृत किए जाने पर जिलाधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारी को उत्कृष्ट कार्य हेतु सवाल तथा शील्ड देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम का संचालन उप प्रधानाचार्य रेखा शर्मा द्वारा किया गया। उन्होने बताया कि कक्षा 06 सत्र 2020-21 में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि 15 दिसम्बर, 2020 है। परीक्षा की तिथि 10 अप्रैल 2021 निर्धारित की गयी है। उन्होने बताया कि केवल आॅनलाइन आवेदन ही स्वीकार किये जायेगें। ऑनलाइन आवेदन ईमेल https://navodaya.gov.in तथा https://www.nvsadmissionclasssix.in के द्वारा किया जायेगा। आवेदन करने के लिये आयु 01.05.2008 से 30.04.2012 के मध्य होनी चाहिये तथा कार्यक्रम के अंत में उनके द्वारा समिति के अध्यक्ष एवं सदस्यों का धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर बृजेश राठौर, प्रभागीय वनाधिकारी एमके शुक्ला, जिला विद्यालय निरीक्षक सुनील कुमार, बेसिक शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार मिश्र, खंड शिक्षा अधिकारी तथा समिति के सभी सदस्यगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!