पढाई से समय निकालकर अपने जीवन में खेल कूद एवं योगा को अपनायें

हाथरस । मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस के अवसर पर शक्ति संवाद कार्यक्रम का आयोजन बागला इंटर कॉलेज हाथरस में किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने दीप प्रज्जवलित कर तथा सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया।
कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों से आये हुए छात्र/छात्राओं ने रंगोली व् मेहँदी प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया तथा जिलाधिकारी ने उनका उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने संवाद के जरिये जिलाधिकारी से विभिन्न प्रश्नों के माध्यम से बेहतर भविष्य की सम्भावनाओ के विषय में बहुत ही महतवपूर्ण जानकारी ली। छात्र-छात्राओं ने जिलाधिकारी से पूछा कि यू0पी0एस0सी0 जैसे कठिन परीक्षा के लिए क्या रणनीति होनी चाहिए, जिसके उत्तर में जिलाधिकारी ने बेहतर समय प्रबंधन, सामान्य ज्ञान पर अच्छी पकड़ तथा नियमित व समर्पित भाव से पढाई पर विशेष ध्यान को उपयोगी बताया। जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं को मानसिक समस्याओं जैसे चिंता, तनाव, अवसाद के लक्षण को पहचानने के विषय में बताया व किसी भी मानसिक द्वन्द की स्तिथि में परिवारजनों, मित्रों अथवा चिकित्सक की सलाह के महत्व तथा मानसिक रूप से प्रसन्न करने हेतु टिप्स प्रदान कर मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के विषय में जानकारी दी। उन्होने कहा पढाई से समय निकालकर अपने जीवन में खेल कूद एवं योगा को अपनायें। ऐसा कार्य करे जिसमें आप को आत्मबल एवं खुशी की अनुभूति हो। गलत व्यक्तियो की संगति से दूर रहे। अच्छे व्यक्तियो के साथ रहे। जीवन को आनन्द के साथ जिये। जीवन एक अनमोल रत्न है यह बार बार नही मिलता है। जिलाधिकारी ने छात्र-छात्राओं को शुभकामनायें देते हुये उनके उज्जवल भविषय की कामना की।
कार्यक्रम में उपस्थित जिला विद्यालय निरीक्षक सुनील कुमार ने छात्र-छात्राओं को मिशन शक्ति, शिक्षा के महत्व आदि के विषय में बताया तथा अपने अन्दर प्रतिभा विकसित करने हेतु प्रेरित किया। महिला कल्याण अधिकारी श्रीमती मोनिका गौतम ने महिलाओ व बालिकाओ से विषम परिस्तिथि में हिम्मत से अपनी आवाज उठाने के लिए कहा तथा समाज में व्याप्त बेटा व बेटी में अंतर मिटाने व बेटियों के प्रति सकारात्मक भाव जागृत करने हेतु प्रेरित किया। बाल संरक्षण अधिकारी विमल कुमार शर्मा ने बच्चो से सम्बंधित योजनाओ पर प्रकाश डालते हुए बाल विवाह कुप्रथा के विषय में विस्तार से बताया। कार्यक्रम में टाई कमांडो ट्रेनर द्वारा आत्मरक्षा की कलाओ के विषय में जानकारी प्रदान की गई तथा बालिकाओ को विषम परिस्तिथियो में आत्मरक्षा के विषय में प्रशिक्षित किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से अधिवक्ता श्रीमती वीना तथा श्रीमती मधु ने भ्रूण हत्या व दहेज से सम्बंधित कानून के विषय में विस्तार से बताया।
कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्राचार्य राजेश शुक्ला ने उपस्थित जन समूह को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए विद्यार्थियों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं प्रदान की। कार्यक्रम का संचालन अतुल तथा मनोज शर्मा ने किया। कार्यक्रम के दौरान महिला कल्याण विभाग से पटल सहायक रामजी वर्मा, प्रवीण यादव, अरविन्द कुमार, श्रीमती ज्योति तोमर, श्रीमती ललिता, कैलाश चन्द्र तथा विभिन्न विद्यालयों से कुमारी सीमा, दीपशिखा, गंगा देवी, मिनाक्षी मिश्रा आदि शिक्षक-शिक्षिकाए उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!