निर्वाचन व्यय से संबंधित लेखा-जोखा प्रतिदिन करें तैयार

जनपद में तैनात मा0 व्यय प्रेक्षक महोदय श्री प्रवीन रेड्डी ने विधानसभावार तैनात टीमों के प्रभारी/सहायक प्रभारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में की बैठक
हाथरस । भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराये जाने हेतु जनपद में तैनात मा0 व्यय प्रेक्षक महोदय श्री प्रवीन रेड्डी ने विधानसभावार तैनात टीमों के प्रभारी/सहायक प्रभारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर निर्वाचन व्यय से संबंधित लेखा-जोखा तैयार करते हुए प्रतिदिन कृत कार्यवाही की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
बैठक के दौरान मा0 व्यय प्रेक्षक महोदय ने उडनदस्ता टीम, स्थाई निगरानी टीम, वीडियो निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, लेखा टीम, सहायक व्यय प्रेक्षक तथा मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनीटरिंग कमेटी के प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक कर कहा कि हम सभी का मुख्य उद्देश्य जनपद में लोकसभा चुनाव 2024 को पारदर्शी एवं निष्पक्षपूर्णढंग से से सम्पन्न कराना है। उन्होने कहा कि जिस टीम को जो भी दायित्व दिये गये हैं उनका निर्वहन निर्धारित स्थल पर तैनात रहते हुए सुनश्चित करना है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होने कहा कि यदि ड्यूटी के दौरान तैनात अधिकरियों/कर्मचारियों को किसी भी प्रकार की समस्या हो तो उसके सम्बंध में अपने उच्चाधिकारियों को तत्काल सूचित करें, जिससे कि समस्या का समाधान ससमय किया जा सके। यदि ड्यूटी पर आप किसी कारणवश उपस्थित नहीं हो पाते हैं अथवा अवकाश की आवश्यकता है तो अनुमति के उपरांत ही अवकाश पर जायें। उन्होंने संबंधित उप जिलाधिकारियों को जाँच हेतु बनाये गये निर्धारित स्थल चैक पोस्ट/लिंक मार्ग पर तैनात टीमों के अवलोकन हेतु पर्याप्त मात्रा में प्रकाश, रेडियम युक्त बैरियर आदि की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में करने के निर्देश दिए। उन्होंने एफएसटी टीमों को अपने अपने निर्धारित क्षेत्रों में नियमितरूप से भ्रमणशील रहने तथा लगातार निगरानी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि कहीं पर भी निर्वाचन को प्रभवित करने वाली सामग्रियों के वितरण करने की शिकायत प्राप्त होती है तो निर्धारित स्थल पर पहुँचकर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। एफएसटी (उड़न दस्ता टीम) को निर्वाचन आयोग की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार ही कार्य करने का निर्देश देते हुए कहा कि ई0एस0एम0एस0 और सी0 विजिल एप के माध्यम से चेकिंग की कार्यवाही की जानी है। चेकिंग के दौरान जिस विभाग से कार्यवाही होनी है। उस विभागीय अधिकारी को अवगत कराए तथा विभागीय अधिकारी के आने के बाद ही कार्यवाही पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होते ही शस्त्र, शराब, रुपये वितरण किए जाने, वस्तुओं के पकड़े जाने तथा प्रलोभन में लेना एवं जनता को धमकाने वाली शिकायतों पर टीमें तत्काल पहुंचकर प्रभावी कार्यवाही करना होगा। पूरी कार्यवाही की वीडियोग्राफी अवश्य कराये। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों को आपके क्षेत्र में आयोजित रैलियों, जनसभाओं की अनुमति के उपरांत तत्काल सहायक व्यय अवलोकन टीम को सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने वीडियोग्राफी टीम को रिकार्डिंग करते समय रैली में उपयोग की गई सामग्रियों को संख्या सहित बोलकर रिकार्ड करने के उपरांत डाटा सी0डी0 में वीडियो अवलोकन टीम को दिन-प्रतिदिन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने वीडियो अवलोकन टीम को लेखा टीम से समन्वय करते हुए प्रतिदिन आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का प्रत्याशीवार खर्चा निकालकर पंजिका में दर्ज करने के निर्देश दिए।यदि कहीं पर भी कोई भी कार्यक्रम जैसे रैली, जनसभा आदि का आयोजन बिना अनुमति के किया जाता है तो संबंधित सहायक रिर्टनिंग अधिकारी द्वारा संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार अभियोग पंजीकृत कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने एम0सी0एम0सी0 प्रभारी को दैनिक समाचार पत्रों में प्रकाशित होने वाले विज्ञापनों/पेड न्यूज को चिन्हित करने तथा व्यय विवरण तैयार कर लेखा टीम को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने समाचार चैनलों के अवलोकन हेतु लगाई टीम को नियमित रूप से अवलोकन करने के निर्देश दिए।
मा0 व्यय प्रेक्षक महोदय ने निर्वाचन हेतु तैनात समस्त अधिकारियों/प्रभारी अधिकरियों एवं टीमों में तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों से भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन करनेे की स्पष्ट अपेक्षा की और कहा कि निर्वाचन के दौरान राजनैतिक दलों, प्रत्याशियों द्वारा किये जाने वाले खर्चों का हिसाब-किताब नियमित रूप से अभिलेखों में दर्ज करने में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाये।
जिला निर्वाचन अधिकारी अर्चना वर्मा ने जनपद मे स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त निर्वाचन सम्पन्न कराने हेतु प्राथमिकता व्यक्त करते हुए अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले लोगों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें और जिले में भयमुक्त चुनाव सम्पन्न कराने हेतु उपयोगी माहौल बनाने और प्रवर्तन की कार्यवाही के जरिये लोगों तक प्रभावी ढंग से संदेश पहुॅचाने की दृष्टि से वह निर्दिष्ट कार्यो को बखूबी अंजाम दें।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 बसतं अग्रवाल ने जनपद की लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में उडनदस्ता टीम, स्थाई निगरानी टीम, वीडियो निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, लेखा टीम तथा मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनीटरिंग कमेटी आदि के कार्यकलापों के बारे में जानकारी दी और बताया कि उडनदस्ता टीम और स्थाई निगरानी टीम के अधिकारियों द्वारा जनपद में सभी प्रमुख मार्गो पर सभी प्रकार के वाहनों पर कडी निगरानी रखते हुए चैकिंग के दौरान प्राप्त होने वाली नगदी, अवैध शराब, असलाह, सन्देहास्पद वस्तुएं मिलने पर वीडियोग्राफी एवं संबंधित थाना में प्राथमिकी दर्ज कराकर विधिक कार्यवाही की जा रही है।
बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक, प्रभारी वनाधिकारी, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, अपर पुलिस अधीक्षक, उपजिलाधिकारी सादाबाद, उप जिलाधिकारी सासनी, उप जिलाधिकारी सि0राऊ, प्रभारी अधिकारी निर्वाचन, प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट, वरिष्ठ कोषाधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी तथा अन्य प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।
————————————————————–

error: Content is protected !!