आदर्श आचार संहिता उल्लघंन करने वाले लोगों के विरूद्ध एफआईआर करें दर्ज :डीएम

हाथरस । लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत जनपद में एफएसटी टीम में तैनात प्रशासनिक/पुलिस बल के अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी अर्चना वर्मा ने बैठक करते हुए आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराने और उल्लघंन करने वाले लोगों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुए सभी अधिकारी पूरी तत्परता से अपनी ड्यूटी को अंजाम दें। उन्होंने टीम में तैनात अधिकारियों को अंर्तजनपदीय सीमा पर असामाजिक तत्वों की घुसपैठ, शराब की तस्करी, नगद राशियों की आवाजाही, बिना विधिमान्य, वाउचर एवं बिना जीएसटी भुगतान के सामग्रियों के परिवहन पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने बैंक अकाउंट में होने वाले बड़े ट्रांजेक्शन एवं संदेहास्पद लेनेदेन पर ध्यान रखने एवं व्यय टीम को सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, जिससे कि संदेहास्पद ट्रांजेक्शन की जाँच कर आवश्यक कार्यवाही की जा सके।
उन्होने कहा कि सकुशल मतदान की छवि सभी टीमों के निष्पक्ष क्रियाकलाप से ही बनती हैं। उन्होने तैनात उडनदस्ता टीम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह निर्धारित चैक पोस्ट वाले मार्ग पर आवाजाही करने वाले सभी वाहनों पर कडी निगरानी रखें और चैकिंग के दौरान भारी मात्रा में लाये जाने वाली नगदी, अवैध शराब, असलाह, सन्देहास्पद वस्तुओं के मिलने पर वीडियोग्राफी एवं विधिक कार्यवाही करते हुए उच्चाधिकारियों तथा निर्वाचन कंट्रोल रूम को समय से सूचित करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा निर्वाचन के लिये गठित 27 उडनदस्ता टीम के अधिकारियों को 24×7 घण्टे पुलिस फोर्स के साथ निर्धारित क्षेत्र में आवागमन करने वाले सभी वाहनों पर कडी निगरानी रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सी-विजिल एप के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों का निस्तारण समायांतर्गत उड़नदस्ता टीम के माध्यम से किया जायेगा।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 बसंत अग्रवाल ने कहा कि उडनदस्ता की टीम के वाहनों पर जीपीएस प्रणाली के तहत निगरानी की जायेगी। सभी टीमे निरन्तर भ्रमणशील रहें। उन्होने कहा कि किसी भी वाहन या अन्य स्थानों की जाचं के दौरान समुचित वीडियोग्राफी अवश्य करायें। जिससे कार्यवाही करने में समस्या न हों। उन्होने कहा कि किसी भी प्रकार की शिकायत के लिये 1950, 05722-297083 पर भी सम्पर्क कर सकते है।
बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी न्यायिक, समस्त उप जिलाधिकारी, प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट, वरिष्ठ कोषाधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी, ईडीएम, एफएसटी टीम में तैनात प्रशासनिक/पुलिस बल के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
————————————————————–

error: Content is protected !!