भारतीय अध्यात्म और संस्कृति को वैश्विक पटल पर स्थापित करने में स्वामी विवेकानंद का अहम योगदान : मुनेंद्र

हाथरस। स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के विद्यार्थी काफी विभाग द्वारा जिले में स्वामी विवेकानद की जयंती युवा दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर नगर एवँ खंडों में विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा स्वामी जी के विचारों को युवाओं को बताया गया।
शहर के एमएलडीवी इंटर कालेज में स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस के रूप में मनाई गई। मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक मुनेन्द्र ने कहा कि भारतीय अध्यात्म और संस्कृति को वैश्विक पटल पर स्थापित करने में स्वामी विवेकानंद का अहम योगदान रहा है। उनकी ऊर्जा और स्फूर्ति से परिपूर्ण उनके विचार और संदेश युग-युगांतर तक युवाओं को कुछ कर गुजरने के लिए प्रेरित करते रहेंगे। हमें उनके विचारों को अपने जीवन में अपना कर उनके दिखाये मार्ग पर चल कर देश ,संस्कृति एवँ राष्ट्र के उत्थान को स्वयं को समर्पित करना चाहिये।
प्रेम रघु पैरा मेडिकल कालेज में युवा दिवस मनाया गया। मुख्य वक्ता राष्ट्रीय राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघ चालक डा यू एस गौड़ ने कहा कि स्वामी विवेक नंद जी ने १९वी सदी में राष्ट्र को न केवल ख्याति दिलाई बल्कि युवाओं को नई दिशा भी दी उनके विचार आज भी प्रासंगिक है । डा गौड़ ने छात्र छात्राओं को अपने हाथों अपना भविष्य तय करने की प्रेरणा दी,उन्होंने कहा हमारा व्यक्तिगत वैभव कोई मायने नहीं रखता जब तक राष्ट्र का वैभव न हो,हमारी शिक्षा राष्ट्र के निर्माण में आयाम स्थापित करे तो शिक्षा का महत्व है वरना पेट भरने का साधन मात्र है इस साधन को तो पशु पक्षी अल्प प्रयास में ही पूरा कर लेते है। कार्यक्रम की अध्यक्ष डॉ पीपी सिंह ने कहा कि स्वामी जी ने युवाओं की ऊर्जा को ही एक समृद्ध देश का आधार बताया था।वह आज भी युवाओं के प्रेरणास्रोत है। उनका सम्पूर्ण जीवन हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है।
नगर विद्यार्थी प्रमुख तरूण शर्मा ,नगर सह शरीरिक प्रमुख अनमोल अग्निहोत्री , नगर विद्यार्थी शारीरिक प्रमुख सौरभ ओझा , नकुल ,नैतिक, वंश आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

error: Content is protected !!