डीएम ने किया निरीक्षण ,सभी अध्यापक अनुपस्थित

हाथरस । जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने विकास खंड सासनी के ग्राम पंचायत रघनियाँ के संविलियन विद्यालय का निरीक्षण कर छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने उपस्थित प्रधानाचार्य अनिल कुमार शर्मा से संविलियन विद्यालय में तैनात अध्यापकों तथा पंजीकृत छात्र-छात्राओं के बारे में जानकारी की। जिस पर प्रधानाचार्या ने बताया कि दोनों विद्यालयों में कुल 13 अध्यापक/अध्यापिका तैनात हैं। जिसमें से 09 सहायक अध्यापक, 2 अनुदेशक व 02 शिक्षामित्र तैनात है। जिसमें कुल 347 छात्र/छात्राऐं पंजीकृत हैं। जिसमें से 170 छात्राऐं व 173 छात्र हैं। कक्षा-1 में 23, कक्षा-2 में 28, कक्षा-3 में 44, कक्षा-4 में 39, कक्षा-5 में 62, कक्षा-6 में 69, कक्षा-7 में 49 तथा कक्षा-8 में 33 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। उन्होंने बताया कि आज विद्यालय में कुल 235 छात्र/छात्राऐं उपस्थित हैं। जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को विद्यालय को मॉडल स्कूल के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात् उन्होंने रसोईघर का निरीक्षण कर साफ-सफाई का जायजा लेते हुए प्रधानाचार्य को निर्देश देते हुए कहा कि मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता में किसी भी प्रकार कमी नहीं होनी चाहिए तथा निर्धारित मैन्यू के अनुरूप मिड-डे मील उपलब्ध करान सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जो बच्चे यहां पर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उनके भविष्य को उज्ज्वल बनाना हम सबकी जिम्मेदारी है इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें। उन्होंने अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण ढंग से शिक्षा प्रदान करने के निर्देश दिए। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि जो छात्र सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे संगीत, नृत्य, कला आदि क्षेत्रों में रूचि रखते हों उन्हें प्रोत्साहित करने हेतु प्रतियोगिताओं का समय-समय पर आयोजन कराने के निर्देश दिए।
इसके पश्चात् जिलाधिकारी ने विकास खण्ड सासनी के रूहेरी में एक ही परिसर में संचालित मॉडल इंग्लिस मीडियम प्राथमिक विद्यालय तथा आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान जानकारी करने पर उपस्थित शिक्षामित्र गीता देवी ने बताया कि विद्यालय में कुल 07 अध्यापक/अध्यापिका तैनात हैं। जिसमें से 05 सहायक अध्यापक व 02 शिक्षामित्र तैनात है। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि तैनात सभी अध्यापक अनुपस्थित हैं। जिसपर शिक्षामित्र ने बताया कि सहायक अध्यापिका तनु तौमर प्रशिक्षण हेतु डायट गई हैं। सहायक अध्यापिका दुर्गेश सिंह आकस्मिक अवकाश, शिखा शर्मा व पूजा सी0सी0एल तथा नेहा सैंगर मातृत्व अवकाश पर हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा सहायक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि सुनिश्चित करें कि तैनात शिक्षकों को एक साथ अवकाश न दें। उन्होंने छात्रों की सुरक्षा की दृष्टि से रोड पर बैरियर की व्यवस्था कराये जाने हेतु पत्र प्रेषित करने के निर्देश दिए।
पंजीकृत छात्रों के बारे में जानकारी करने पर शिक्षामित्र ने बताया कि विद्यालय में कुल 157 छात्र/छात्राऐं पंजीकृत हैं। जिसमें से आज 102 छात्र/छात्राऐं उपस्थित हैं। इसी प्रकार कक्षा-1 में 27, कक्षा-2 में 37, कक्षा-3 में 29, कक्षा-4 में 30 तथ कक्षा-5 में 34 पंजीकृत हैं। जिलाधिकारी ने शत-प्रतिशत छात्र/छात्राओं की विद्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
कार्यक्रम के दौरान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, सहायक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
————————————————————–

error: Content is protected !!