युवा देश और समाज का आधार स्तंभ :राजेश सिंह गुड्डू , डाइट पर किया गया युवा उत्सव का आयोजन

हाथरस। नेहरू युवा केन्द्र संगठन की ओर से जिला शिक्षा एवं शिक्षण संस्थन (डाइट) हाथरस में जिला युवा उत्सव का आयोजन किया गया। उत्सव के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें युवाओ ने उत्साह दिखाया। विभिन्न विभागों के स्टॉल द्वारा युवाओं के हित में चलाई जा रही योजनाओं के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम का शुभरांभ नगर पालिका अध्यक्ष हाथरस श्वेता दिवाकर चौधरी ,पूर्व सांसद राजेश दिवाकर एवं डाइट प्राचार्य (प्रभारी) वीरपाल सिंह यादव, ने मां सरस्वती एवं स्वामी विवेकानंद जी के छविचित्र पर मालार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। युवाओं को पंच प्रण के बारे में जानकारी दी गई।
नगरपालिका अध्यक्ष श्वेता दिवाकर चौधरी ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आने वाल समय युवाओं का है उनको ही नई तकनीक से देश को आगे ले जाना है। उन्होंने कहा सरकार द्वारा युवाओं के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है जिसकी जानकारी हेतु विभिन्न युवाओं द्वारा स्टॉल लगाए गये । उन्होंने उपस्थित युवाओं को उनकी अंदर विद्यमान एवं प्रतिभा का एहसास कराते हुए कहा कि युवा शक्ति अपार प्रतिभाशली है और उसके अंदर क्षमता का भंडार है उनको अपनी शक्ति को देश के उत्थान में लगाना चाहिए।
पूर्व सांसद राजेश दिवकार ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा स्वामी विवेकानन्द जी सदैव युवाओं के प्रेरणास्त्रोत रहेंगें । स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों का अनुसरण कर युवा देश को उन्नति के शिखर पर ले जाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि युवा देश की वह ताकत है जो अपनी संस्कृति की रक्षा करते हुए देश के उत्थान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर देश को आगे ले जाने का कार्य कर सकते है। आवश्यकता है कि युवा अपनी शक्ति का सकारात्मक दिशा में प्रयोग करते हुए स्वयं समाज एवं राष्ट्र के हित में सहयोगी बनें।
मा. सांसद प्रतिनिधि राजेश कुमार उर्फ गुड्डू ने युवाओं को अधिकार से पूर्व अपने कर्त्तव्य पर चर्चा करने तथा नेहरू युवा केन्द्र के स्थापना का उददेश्य बताते हुए युवाओं में शक्ति एवं क्षमता को पहचानकर स्वरोजगार की ओर अग्रसर होने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की गतिविधियां युवाओं में एक नवीन आत्मविश्वास उत्पन्न करती हैं तथा नवीन ऊर्जा का संचार करती हैं । उन्होंने युवा उत्सव का महत्व एवं उददेश्यों पर चर्चा की तथा युवाओं को शुभकामनायें दीें।उन्होने कहा कि युवा देश और समाज का आधार स्तंभ होता है। उन्होने कहा कि युवा शक्ति को आगे बढाने की प्रेरणा के लिए इस कार्यक्रम को आयोजित किया जा रहा है ।
मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिस देश की आवादी 60 प्रतिशत युवा है जब हमारे देश में लड़का और लड़की में अंतर नहीं रहेगा तब हमेशा देश बहुत तरक्की करेगा । युवा देश और समाज को नए शिखर पर ले जाने में महत्वपूर्ण कड़ी है। युवा देश का वर्तमान स्तंभ होने के साथ-साथ भविष्य के भावी कर्णधार है। युवा गहन ऊर्जा और उच्च महत्वाकांक्षाओं से भरे हुए होते हैं। समाज को बेहतर बनाने और राष्ट्र के निर्माण में युवाओं का योग दान बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे की प्रवृत्ति, गलत संगत इत्यादि जैसे कार्यों से दूर रहना चाहिए।
डाइट प्राचार्य (प्रभारी )वीरपाल सिंह यादव ने कहा कि युवा उत्सव में, चित्रकला, कविता लेखन, भाषण, फोटोग्राफी, सांस्कृतिक प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया गया जिसमें सभी विजयी युवाओं को में बधाई देता हॅू तथा जिन्होने कोई स्थान प्राप्त नहीं किया उनसे मैं कहना चाहता कि वो निराश न हों तथा आगे और अच्छा प्रयास करें जिससे अगली प्रतियोगिता में स्थान प्राप्त करें ।
नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा अधिकारी दिव्या शर्मा ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवा समाज का सबसे ऊर्जावान है उन्होने आवाहन किया कि वे अपने अन्दर संगठनात्मक शक्ति पैदा कर देश को एकजुटता के सूत्र से बांधने के लिए आगे आएं ।
जिला युवा कल्याण अधिकारी गौरव ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि युवाओं में बहुत बडी शक्ति है युवा चाहे तो कुछ भी कर सकता है युवाओं के कन्धों पर ही देश का भविष्य निर्भर है। उन्होनें कहा कि आज का युवा अपने पथ से भटक रहा है युवा अपनी शक्ति का उपयोग गलत कार्यो में लगा रहा है अगर अपनी वही शक्ति ऊर्जा का सदुपयोग करे तो देश का विकास सम्भव है । युवाओं को मार्गदर्शन हेतु नेहरू युवा केन्द्र, कार्य कर रहा है ।
भाषण प्रतियोगिता में प्रिन्स शर्मा ने प्रथम, कविता गोला ने द्वितीय एवं राजेश कुमार सिंह ने तृृतीय स्थान प्राप्त किया फोटोग्राफी प्रतियोगिता में एकता प्रथम, यामिनी सिंह द्वितीय एवं राम वर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पेन्टिग प्रतियोगिता में शुभांगी शर्मा प्रथम, जिया सैनी द्वितीय, चाहत कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया कविता लेखन प्रतियोगिता में काजल लवानियां ने प्रथम, पिंकी ने द्वितीय एवं सोनम सौनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । सांस्कृतिक प्रतियोगिता में नीतू एवं ग्रुप ने प्रथम स्थान प्राप्त किया कृति एवं ग्रुप की टीम ने द्वितीय एवं मोहम्मद हसीन एवं ग्रुप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । भाषण प्रतियोगिता में 5000-00 प्रथम, 2000 द्वितीय एवं 1000-00 तृतीय पुरस्कार कविता लेखन प्रतियोगिता में 1000-00 प्रथम, 750-00 द्वितीय एवं 500-00 तृतीय पुरस्कार, पेन्टिग प्रतियोगिता में 1000-00 प्रथम, 750-00 द्वितीय एवं 500-00 तृतीय पुरस्कार, फोटोग्राफी प्रतियोगिता में 1000-00 प्रथम, 750-00 द्वितीय एवं 500-00 तृतीय पुरस्कार सांस्कृतिक प्रतियोगिता में 5000-00 प्रथम, 2500-00 द्वितीय एवं 1250-00 तृतीय पुरस्कार प्रदान किये गये।
जिला युवा अधिकारी दिव्या शर्मा एवं कार्यक्रम सुपरवाइजर ऊषा सक्सेना ने अतिथियों को प्रतीक चिन्ह भेंट कर एवं आभार व्यक्त किया संचालन सत्यानारायण एवं राजकिशोर यादव ने संयुक्त रूप से किया।
कार्यक्रम में डाइट के समस्त स्टाफ एवं कपिल कुमार, गौरव कुमार , रोमांशु भारद्वाज, संतोष कुमार, साक्षी उपाध्याय, सौरभ कुमार, सुधीर कुमार आदि का सहयोग सराहनीय रहा का सहयोग। निर्णायक मण्डल में सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रिया वर्मा, छवि माहेश्वरी एवं उमा गौतम थे । फोटोग्राफी में गौरव कुमार,अमन अवस्थी एवं दीप ग्रोवर थे। पेन्टिग प्रतियोगिता में चरणजीत सिंह नन्दिनी बसंल,गोधन सिंह थे, कविता लेखन प्रतियोगिता में डा॰ राजेश कुमार ,डा॰ सरिता वर्मा, एवं डां॰ गायत्री देवी थीं ।भाषण प्रतियोगिता में अर्चना सिंह, मोहित मधुर एवं अर्चना सिंह थी।

error: Content is protected !!