ग्राम पंचायत तेहरा में शिविर के दौरान जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने कृषको से की वार्ता

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आ रही समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु कृषि विभाग द्वारा लगाया शिविर
हाथरस । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आ रही समस्याओं के त्वरित निस्तारण के दृष्टिगत कृषि विभाग द्वारा विकास खण्ड हाथरस के ग्राम पंचायत तेहरा में आयोजित शिविर के दौरान जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने कृषको से वार्ता की तथा अधिकारिओें से कहा कि कोई भी पात्र कृषक प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि पाने से वंचित नहीं रहना चाहिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद की प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो दिवसीय शिविर के आयोजन का मुख्य उद्देश्य ई0के0वाई0सी0, भूमि अंकन तथा बैंक खातें में आधार सीडिंग न होने एवं छूटे हुए पात्र कृषकों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिलया जाना है। इसके लिए आपके घर के दरवाजे पर इस योजना में आ रही समस्यओं के समाधान के लिए कृषि विभाग द्वारा शिविर आयोजित किए जा रहें है। जिलाधिकारी ने उपस्थित कृषक बंधुओं से कहा कि इस योजना का निरंतर लाभ प्राप्त करने हेतु बैक खाते में ई0के0वाई0सी, आधार सिडिंग एवं भूमि का अंकन होना अनिवार्य है। बैंक खाते में आधार सिडिंग, ई0के0वाई0सी व भूमि अंकन ना होने पर कृषक को योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। उन्होंने से कहा कि कृषक शिविर के दौरान अपना ई0के0वाई0सी, आधार सिडिंग व भूमि अंकन का कार्य करा सकते है। कृषक संबंधित बैंक में जाकर अपना ई0के0वाई0सी तथा आधार सिडिंग करा सकते है। उन्होंने शिविर में तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि पात्र किसान किसी भी दशा में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो किसान पात्र हैं और उनके द्वारा अभी तक कोई आवेदन नहीं किया गया है ऐसे कृषकों के भी तत्काल आवेदन ऑनलाइन कराए जाने के निर्देश दिए।
जानकारी करने पर लेखपाल द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत में लगभग 305 पात्र कृषक हैं जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया गया था। वर्तमान में 102 ऐसे कृषक हैं जिनका ई0के0वाई0सी, 27 कृषक जिनकी भूमि सीडिंग नहीं है तथा 46 कृषक ऐसे है जिनके बैंक खाते में आधार सीडिंग नहीं है।
उप कृषि निदेशक हंसराज ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में आ रही समस्याओं के समाधान एवं शासन की मंशा के अनुरूप किसान सम्मान निधि में हर पात्र कृषक को लाभ मिले इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में दो दिवसीय शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। यह शिविर शिविर दिनांक- 22.05.2023 से 15.06.2023 तक संचालित होंगे। उन्होनें कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सरकार द्वारा पात्र कृषकों को रू0 2000.00 की तीन किश्ते प्रतिवर्ष प्रदान की जाती है। उक्त योजना में ई0के0वाई0सी0, भूमि अंकन तथा बैंक खातें में आधार सीडिंग न होने के कारण जनपद में काफी संख्या में किसान भाईयों को उक्त योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। शिविर के दौरान ग्राम प्रधान सहित सम्बन्धित ग्राम पंचायत के ग्राम पंचायत/विकास अधिकारी, लेखपाल, कृषि विभाग के तकनीकी सहायकों, ए0टी0एम0/बी0टी0एम0, जन सेवा केन्द्र व इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक के कर्मचारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। कैम्प के दौरान निम्न समस्याओं का निवारण किया जायेगा।- ओपन सोर्स डाटा पर जिसमें नये पंजीकृत किसानों का सत्यापन तहसील/जिला स्तर से होना है, साथ ही नए पंजीकरण भी कराये जा सकते हैं। योजना में पंजीकृत भू-लेख अंकन से अवशेष कृषकों का भू-लेख अंकन कराया जाना है। पंजीकृत कृषकों का ई0के0वाई0सी0 कराना है। चूंकि अब आधारबेस पेमेंट हो रहा है इसलिए अवशेष छूटे कृषकों की बैंक में आधार कार्ड लिंक कराना अथवा इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खाता खुलवाकर आधार लिंक कराना होगा।
शिविर में जिला कृषि अधिकारी, नायब तहसीलदार हाथरस, लेखपाल, ग्राम सचिव, ग्राम प्रधान, उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डा0 जितेन्द्र कुमार शर्मा, व0प्रा0सहा0ग्रुप-बी0 द्वारा किया गया है।
————————————————————–

error: Content is protected !!