मनरेगा पार्क की प्रगति धीमी होने पर डीएम नाराज

हाथरस । विगत दिनांक देर रात्रि जिला ग्राम विकास अभिकरण, पंचायतीराज विभाग तथा स्वतः रोजगार (राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन) के तहत कराये जा रहे विकास/निर्माण कार्यों यथा तालाबों का सौन्दर्यीकरण, खेल के मैदानों का निर्माण, ऑपरेशन कायाकल्प के तहत कराये जा रहे कार्यों, पुस्तकालय के संचालन आदि के संबंध में समीक्षा बैठक कैंप सभागार में करते हुए जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने कार्यों को समायान्तर्गत पूर्ण कराने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने मनरेगा योजना की समीक्षा की जिसमें मनरेगा पार्क की प्रगति धीमी होने पर रोष प्रकट करते हुए समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि पूर्व से चयनित मनरेगा पार्कों को अतिशीघ्र पूर्ण कराया जाये एवं प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्थान चिन्हित करते हुए मनरेगा पार्क बनाये जायें। मनरेगा अन्तर्गत बनाये जा रहे अमृत सरोवरों की प्रगति समयान्तर्गत पूर्ण न हाने पर निर्देश दिये कि सभी अमृत सरोवरों पर 31 मार्च तक कार्य पूर्ण करालिया जाये एवं यह भी सुनश्चित किया जाये कि अमृत सरोवरों के आस-पास बार फेंसिंग करायी जाये जिससे कि किसी भी प्रकार की घटना से बचा जा सके। महिलाओं की मनरेगा में सहभागिता कम होने पर सभी विकास खण्डों को निर्देश दिये गये कि मनरेगा अन्तर्गत महिलाओं को जागरूक करते हुए उन्हें अधिक से अधिक कार्य दिया जाये। प्रत्येक कार्य पर मोबाइल से उपस्थिति दर्ज करायी जाये तथा प्रत्येक ग्राम पंचायत में निरंतर कार्य चलता रहे जिससे कि मनरेगा जॉबकार्ड धारकों को रोजगार के लिए कहीं बाहर न जाना पड़ और योजना के उद्देश्य की पूर्ती की जा सके। उन्होनें गौशालाओं पर केयर टेकर के भुगतान कराये जाने के निर्देश दिये। समस्त खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि गौशालाओं का निरीक्षण कर कमियों को दूर करायें। गौशालाओं के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की शिकायतें प्राप्त न हो। गर्मी का मौसम आने वाला है पशुओं के लिए छाया और पानी की पूर्ण व्यवस्था करें। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में खेल मैदान विकसित है उनको क्रियाशील करायें। प्रत्येक ग्राम में पुस्तकालय की स्थापना कर नियमित रूप से संचालित कराने के निर्देश दिए। पंचायत भवन निर्माण हेतु पहले मनरेगा की धनराशि व्यय करें शीघ्र ही टेण्डर प्रक्रिया कर अवशेष पंचायत घरो का कार्य प्रारम्भ कराने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत में सफाई कर्मीयों को लगाकर स्ट्रीट लाइटों का सत्यापन कराते हुए प्रगति रिर्पोट उपलब्ध कराने तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि प्रधानों की बैठक करें जो लाइटें खराब है और जो वारन्टी पीरियड में है उनको तत्काल बदलवाने के निर्देश दिए। उन्होनें स्वच्छ भारत मिशन (ग्रा0) अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 में चयनित ग्राम पंचायतों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबन्धन के लिए कराये जा रहे कार्यों को गुणवत्ता पूर्वक एवं निर्धारित समय में पूर्ण कराना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए तथा ग्राम पंचायतों में स्थापित की गई ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबन्धन की गतिविधियों जैसे- प्लासिटक बैंक, डस्टबिन, फिल्टर चम्ेबर, नाडेप एवं वर्मी कम्पोस्ट पिट आदि के प्रयोग किये जाने हेतु ग्रामों में आई.ई.सी. एक्टिविटी करायी जायें। ग्राम प्रधानों के साथ ग्रामीणों को जागरूक करने हेतु नियमित बैठकें एवं रैलियों आदि के माध्यम से जागरूकता कराने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, डीसी मनरेगा, जिला पंचायत राज अधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
————————————————————–

error: Content is protected !!