डीएम ने दिये शिव मंदिरों पर सभी व्यवस्थाओं को चाकचौबंद करने के निर्देश

हाथरस । जनपद में नकल विहीन एवं शांतिपूर्ण बोर्ड परीक्षाएं संपन्न कराए जाने तथा महाशिवरात्रि के पर्व पर कानून व्यवस्था को सुदृण बनाए रखने के दृष्टिगत कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक करते हुए जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने संबंधित अधिकारियों को त्यौहार से पूर्व सभी तैयारियों को पूर्ण करने तथा शिव मंदिरों पर लगने वाले मेले, जलाभिषेक के लिये व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि कावंडियों के विश्राम हेतु जनपद के विभिन्न स्थानों पर कैम्प लगाये गये हैं। कैम्पों पर पीने के पानी, प्रकाश, स्वअल्पाहार एवं विश्राम करने हेतु बिस्तरों का प्रबंध किया गया है। उन्होंने कावंड़ियो से आवाहन किया है कि रात्रि के समय लगाये गये कैम्पों में विश्राम करें उसके पश्चात् प्रातः पुनः अपनी यात्रा प्रारम्भ करें। जिलाधिकारी ने कहा कि कांवड़ यात्रा के समय मोबाइल पुलिस टीम कांवड़ लाने वाले रास्तों पर सक्रिय रहेगी। मुख्य चिकित्साधिकारी को एंबुलेंस पर चिकित्सकों की ड्यूटी लगाने तथा पर्याप्त मात्रा में एंबुलेंस में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। इसके अलावा सभी सीएचसी पर रात में चिकित्सकों की ड्यूटी अवश्य लगाई जाए। कांवड़ियों के गुजरने वाले रास्तों की मरम्मत समय से करा ली जाए। जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारी व अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायतों से अपने अपने क्षेत्रों में आने वाले शिव मंदिरों का भ्रमण कर लें। यदि वहां पर किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो तत्काल उसका समाधान कराया जाना सुनिश्चित करें। मंदिर परिसर व मंदिर मार्ग पर प्रकाश की उचित व्यवस्था एवं साफ-सफाई के उचित प्रबंध कराने के निर्देश दिए। मंदिर के आस पास व मंदिर मार्ग पर अतिक्रमण/जलभराव जैसी कोई नहीं रहनी चाहिए। मंदिर परिसर के निकट पार्किंग स्थल, ट्रैफिक प्रबंधन, बैरीकेटिंग, साफ-सफाई, प्रकाश व्यवस्था एवं सुरक्षा के दृष्टिगत विशेष इंतजाम करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए जिले में बनाए गए सभी सेंटरों पर पुलिस की ड्यूटी लगाई जाए। इसके अलावा परीक्षा के समय कोई भी व्यक्ति मोबाइल फोन, अंदर नहीं ले जाएगा। परीक्षाओं को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु तैनात किये गये सेक्टर/जोनल मजिस्ट्रेट तथा समस्त अधिकारी, कर्मचारी ससमय परीक्षा केन्द्रों पर उपस्थित रहते हुए परीक्षा को पारदर्शिता पूर्ण सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि परीक्षा के दौरान यदि कोई भी समस्या आती है तो उसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारियों को दें, जिससे कि समस्या का ससमय समाधान किया जा सके।
अपर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मोबाइल पुलिस टीम कांवड़ के बड़े जत्थों को अपने सेक्टर से सुरक्षा पूर्वक निकलवाएंगे। मंदिरों के पास पार्किंग की व्यवस्था दुरस्त होनी चाहिए। किसी भी प्रकार की लापरवाही न होने दी जाए। इसके अलावा मुख्य मार्गों पर वैरियर की व्यवस्था की जाए।
बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी न्यायिक, उप जिलाधिकारी सदर, उप जिलाधिकारी सासनी, उप जिलाधिकारी सादाबाद, क्षेत्राधिकारी पुलिस, आबकारी अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/ नगर पंचायत, अभियोजन अधिकारी आदि उपस्थित रहे।
————————————————————–

error: Content is protected !!