लोक निर्माण विभाग को शासन द्वारा जारी रोस्टर के अनुसार गढढा मुक्ति कार्य को समयान्तर्गत कराने के निर्देश

हाथरस । मुख्य कार्यपालक अधिकारी, उ०प्र० राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण कानपुर/नोडल अधिकारी मयूर माहेश्वरी ने बाढ़/अतिवृष्टि की आपदा से बचाव व राहत कार्याे के संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ तहसील सभागार सादाबाद में समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 ने बताया कि दैवीय आपदा से बचाव एवं सम्पर्क हेतु कलेक्ट्रेट परिसर में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जिसमें चौबीस घंटे संचालित किया जा रहा है। दैवीय आपदा के संबंध में समिति का गठन किया गया है तथा समय समय पर समिति की बैठक कर संबंधित प्रकरणों की यथा स्थिति के आधार पर निस्तारित करने की कार्यवाही की जा रही है। इसके पश्चात नोडल अधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से जनपद में डेंगू, मलेरिया तथा संचारी रोगों से बचाव हेतु की गई कार्यवाही के संबंध में जानकारी की। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद में इस समय डेंगू का कोई भी मरीज नहीं है। संचारी रोगों से बचाव हेतु अभियान के तहत एंटी लार्वा का छिड़काव एवं कूलर, टायर, गमलों आदि वस्तुओं में जलभराव होने से पनपने वाली बीमारियों से बचाव हेतु लोगों को जागरूक किया जा रहा है। संचारी रोग अभियान के तहत जिला पंचायतराज अधिकारी से संमन्वय स्थापित करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में जल भराव वाले स्थलों पर एंटी लार्वा का छिड़काव एवं झाड़ियों आदि को कटवाने के निर्देश दिए। नोडल अधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को बीमारियों से बचाव हेतु अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करने एवं बेहतर स्वास्थ्य सेवाऐं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। खण्ड विकास अधिकारी से ग्राम पंचायतों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन के साथ साथ निस्तारण के संबंध में जानकारी कर कूड़े को एकत्र करने के पश्चात निर्धारित स्थलों पर जमा करने के साथ साथ निस्तारण हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। खण्ड विकास अधिकारी ने बताया कि ग्राम पंचायतों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन किया जा रहा है। कूड़े को ई-रिक्शा/कूड़ा गाड़ियों के माध्यम से निर्धारित स्थलों पर एकत्र किया जाता है। नोडल अधिकारी ने अधिशासी अभियंता सिंचाई को अत्यधिक वर्षा के दृष्टिगत क्षतिग्रस्त नहरों की मरम्मत कराते हुए पानी रोस्टर के अनुसार टेल तक पहुँचाने के निर्देश दिए। नोडल अधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग को शासन द्वारा जारी रोस्टर के अनुसार गढढा मुक्ति कार्य को समयान्तर्गत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुनिश्चित करें कि रोडों पर कहीं पर भी जलभराव की समस्या नहीं होनी चाहिए। यदि कहीं पर भी अतिक्रमण के दृष्टिगत जलभराव की समस्या हो रही हो तो संबंधित उप जिलाधिकारी व पुलिस विभाग से संमन्वय स्थापित करते हुए तत्काल अतिक्रमण हटवाते हुए जलभराव की समस्या को दूर करने के निर्देश दिए। जिससे कि सड़कें क्षतिग्रस्त न हो। उन्होंने दुर्घटनाग्रस्त स्थलों को चिन्हित कर उन जगहों पर ब्रेकर बनाने, साईन बोर्ड एवं स्ट्रीट लाईट लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने उपायुक्त उद्योग से ओ0डी0ओ0पी0 योजना के अंतर्गत चयनित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये बेहतर प्लेटफार्म उपलब्ध कराने तथा नये उद्योगों की स्थापना हेतु भूमि का चिन्हीकरण कर आवंटन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि उर्वरक की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में है। जिसका वितरण नियमित रूप से किया जा रहा है।
जिलाधिकारी रमेश रंजन ने अवगत कराया कि आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालयों में ग्राम पंचायतों के माध्यम से फर्नीचर उपलब्ध करा दिया गया है तथा 49 विद्यालयो में फर्नीचर उपलब्ध कराना शेष है। जिसकी कार्यवाही चल रही है। बैठक के अंत में जिलाधिकारी ने आश्वस्त किया कि आपके द्वारा दिये गये निर्देशों का अनुपालन अक्षरशः किया जायेगा।
बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, उप जिलाधिकारी सादाबाद, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, डी0सी0 मनरेगा, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, उप निदेशक कृषि, सी0ओ0 सादाबाद, जिला समाज कल्याण अधिकारी, आबकारी अधिकारी, अधिशासी अभियंता जल निगम/विद्युत/लोक निर्माण विभाग, अपर जिला पंचायतराज अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत सादाबाद, खण्ड विकास अधिकारी सादाबाद आदि उपस्थित रहे।
————————————————————-

error: Content is protected !!