जिलाधिकारी रमेश रंजन ने कलेक्ट्रेट परिसर में किया ध्वजारोहण

हाथरस । 76 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी रमेश रंजन ने कलेक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहण कर “संकल्प हम भारत के लोग, भारत को एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न, समाजवादी, पंथ निरपेक्ष, लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिये तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय, विचार, अभिव्यक्ति विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतन्त्रता, प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त करने के लिये तथा सब में व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखण्डता सुनिश्चित करने वाली बन्धुता बढ़ाने के लिये आज 15 अगस्त 2022 को संकल्प लेते हैं’’ की शपथ दिलायी। जिलाधिकारी ने जनपद के विभिन्न सम्प्रदाय के धर्मगुरूओं को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। जनपद में स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगॉठ धूमधाम और हर्षोल्लास से मनायी गयी।
स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगॉठ के अवसर पर प्रातः 8ः00 बजे कलक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी रमेश रंजन ने राष्ट्रीय झण्डा फहराकर सलामी दी और देश को आजादी हासिल कराने में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले महापुरूषों तथा अमर शहीदों को श्रद्धार्पूवक नमन किया तथा आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर जनपद वासियों को हार्दिक शुभकामनाऐं दी। उन्होंने शांति का प्रतीक कबूतर उड़ाकर जनपद वासियों को शांति का संदेश दिया। उन्होंने हिन्दुस्तान को विविधताओं वाला देश बताते हुए कहा कि विभिन्न धर्म, जाति, वर्ग, बोली, वेशभूषा आदि के बाबजूद हमारा देश एकता-अखण्डता की मिसाल है। हम सब को प्रेम से रहना सीखना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें मधुर वाणी का प्रयोग करना चाहिए, किसी को जानबूझ कर अपमानित नही करना चाहिए। उन्होने कहा कि किसी भी कार्य को करने के लिये सकारात्मक सोच रखेगे तो सफलता निश्चित रूप से मिलेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि हमें समय के साथ-साथ अपनी सोच को बदलना होगा तथा हमको अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी से करना होगा। उन्होंने कहा कि देश ने शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, वैज्ञानिक क्षेत्र में विशेष स्थान प्राप्त किया है। हमारा देश लगातार सभी क्षेत्रों में दिन प्रति दिन विकास कर रहा है।
जिलाधिकारी ने स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर राजकीय बालिका विद्यालय की छात्रओं ने राष्ट्रगान, देश भक्ति गीत एवं संगीत प्रस्तुति करने वाली छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 बसंत अग्रवाल ने लोगो से देशहित और जनहित में काम करने के लिये अपील करते हुए कहा कि जिस पद पर आप सभी आसीन है उसकी गरिमा को बनायें रखने के साथ साथ पूरी ईमानदारी तथा निष्ठा से काम करे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र, धर्म निरपेक्षता, समानता और समाज के उपेक्षित, शोषित, कमजोर वर्ग के लोगों को समाज की मुख्य धारा में लाने का कार्य करना हैं। उन्होंने लोकतंत्र को देश की आत्मा बताते हुए लोकतंत्र की जडों को मजबूत करने के लिये लोगों का आव्हान किया। उन्हांेने देश की आजादी को अक्षुण्ण रखने और देशहित में कार्य करने के लिए शपथ लेने के लिए लोगों का आहवान किया। उन्होने कहा कि हमें अपने अधिकारो के साथ साथ कर्तव्यों को याद रखना चाहिए। उन्होने कहा कि जिस कार्य को करे उसको पूरे भाव से करे। उन्होने कहा कि किसी को सुझाव देने से पूर्व उस स्वयं अमल करें। उन्होंने कहा कि हमें अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दें तथा उन्हें देश का एक अच्छा नागरिक बनने में उनकी मदद करें।
अपर जिलाधिकारी न्यायिक मोइनुल इस्लाम ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश की 75वी वर्षगांठ के मौके पर जनपदवासियों बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारत को आजाद हुए 75 साल पूरे हो गए है और हम अपना 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। हमें उन स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करना चाहिए जिन्होंने इस देश को आजाद कराने के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा दिया। यह दिन हमें महात्मा गांधी, भगत सिंह, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, चंद्रशेखर आजाद, सरदार वल्लभभाई पटेल, लाला लाजपत राय, रामप्रसाद बिस्मिल समेत सैंकड़ों महान स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान की याद दिलाता है। 15 अगस्त 1947 को हमें अंग्रेजों के चंगुल से आजादी मिली थी। तब से हम 15 अगस्त का दिन स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मनाते आ रहे हैं।
इस मौके पर प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट प्रथम वेद सिंह चौहान, प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट द्वितीय मनोज सिंह, प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट तृतीय विपिन कुमार शिवहरे, जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार, वरिष्ठ कोषाधिकारी, वरिष्ठ लिपिक प्रताप चौधरी, भावना बहन आदि ने आजादी दिलाने वाले महान पुरूषों के व्यक्तित्व-कृतित्व पर प्रकाश डाला। उन्होने देशभक्त अमर शहीदों द्वारा जाति-धर्म के भेदभाव के बिना अपनी कुर्बानी देकर देश को आजादी दिलाने में महती भूमिका अदा करने, प्रत्येक व्यक्ति द्वारा इन्सानियत का फर्ज निभाने तथा वीर शहीदों की कुर्बानियों से सीख लेकर देश की एकता-अखण्डता के लिए प्रण लेने के लिए लोगों से अपील की। कार्यक्रम का संचालन सचिन उपाध्याय ने किया एवं जनपद वासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें दी।
स्वतंत्रता दिवस पर शहर के विभिन्न चौराहों पर अधिकारियों तथा गणमान्य नागरिकों ने राष्ट्रीय तिरंगा फहराया। इस मौकेे पर कृतज्ञ जनपद वासियों ने देश के अमर शहीदों को श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। राष्ट्रीय पर्व पर सरकारी भवनों, सार्वजनिक स्थलों, घरों-दुकानों सहित और व्यापारिक संस्थानों पर रात्रि में रंगबिरंगी विद्युत झालरों, फूलों तथा सजावटी सामग्री से आकर्षक सजावट की गई।
कार्यक्रम के दौरान कलेक्ट्रेट प्रांगण पर स्थित समस्त कार्यालय अध्यक्ष, अधिकारी, कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!