डॉ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर रक्तदान शिविर का आयोजन

हाथरस । डॉ0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया।
नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस की जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा के निर्देशानुसार डा0 श्यामा प्रसाद जयन्ती पर नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस की तरफ से रक्तदान शिविर, गोष्ठी का आयोजन किया गया।
विकास खंड हाथरस के स्वयं सेवक महेश कुमार शर्मा एवं सासनी के कपिल कुमार ने रक्तदान शिविर का आयोजन बागला अस्पताल में किया। नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस के स्वयं सेवक एवं युवा मंडल के सदस्यों ने रक्तदान देकर जीवन बचाने का संदेश दिया, इसके साथ ही हौंसला अफजाई करते हुए रक्तदाताओं को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया। रक्तदान शिविर मे युवाओं ने बढ-चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी कार्यकर्ता राहुल देव शर्मा एवं रक्तदान बैंक के हेड अरूण कुमार ने सर्वप्रथम मुखर्जी के छवि चित्र पर माल्यार्पण कर किया। डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी जयंती के अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज का युवा रक्तदान को लेकर काफी जागरूक है, लेकिन कई युवा ऐसे भी है, जिनमें रक्तदान को लेकर अभी भी गलत धारणा है। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने से शरीर में रक्त की कमी नहीं होती, बल्कि 24 घंटे के भीतर ही नया रक्त शरीर में बन जाता है। हम रक्तदान से कई अहम जिंदगियों को बचा सकते हैं। हम रक्तदान से असहाय, पीड़ित जरूरतमंद लोगों को रक्त की आपूर्ति की पूर्ति करेगें। स्वयंसेवक महेश कुमार शर्मा ने बताया कि वह पहले से रक्तदान करते आ रहे है, आज के शिविर में रक्तदान करते हुए अब तक 09 बार रक्तदान किया है, साथ ही रक्तदान करने से कोई शारीरिक और मानसिक परेशानी नहीं होती है। बाग्ला अस्पताल के डा0 आर0बी0 दुबे ने कहा कि सड़क दुर्घटना, गर्भवती महिला के आपरेशन, अन्य आपरेशनों के समय रक्त की जरूरत होती है। लेकिन सबसे ज्यादा रक्त की जरूरत थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चों को होती हैं। इन बच्चों को उम्र के हिसाब से हर 15 दिन बाद नया रक्त लगता है। रक्त से ही इनकी जिदगी को बचाया जा सकता है। उन्होंने एक स्वस्थ व्यक्ति को तीन माह बाद रक्तदान करने की अपील की। रक्तदान शिविर में रक्तदाता महेश कुमार शर्मा, संतोष कुमार, शाहरूख, अजय अग्निहोत्री, रंजीत ठाकुर अमन चौधरी, केशव, आलोक शर्मा एवं आदि ने रक्तदान किया। रक्तदान शिविर में बागला अस्पताल के सदस्य ऋचा, दिनेश, विमलेश, महेश आदि का सहयोग रहा।
विकास खंड सिकन्दराराऊ के गांव नगला ढक में स्वयं सेवक रोहित कुमार ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर गोष्ठी का आयोजन किया। प्रधानाचार्य ने डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जीवन से सम्बंधित विचार एवं उनकी कार्यशैली के विषय में बताया कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी बैरिस्टर और शिक्षाविद थे। उन्होंने पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के मंत्रिमंडल में उघोग और आपूर्ति मंत्री के रूप में कार्य किया। हालांकि नेहरू लियाकत समझौते के विरोध में मुखर्जी ने नेहरू मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की मदद से उन्होंने 1951 में भारतीय जनसंघ की स्थापना की 1980 में यही भारतीय जनता पार्टी बन गई। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य सत्यप्रकाश सत्यप्रकाश, उपेन्द्र एवं रामकिशोर, उमेश व नेहरू युवा मंडल के सदस्य आदि उपस्थित रहे।
विकास खंड सादाबाद के गांव बुर्झबाजी में स्वयं सेविका कु0 वंदना दीक्षित व विकास खंड के गांव गढ़ी अहवरन में स्वयंसेवक संतोष कुमार ने डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर गोष्ठी का आयोजन किया।

error: Content is protected !!