सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पायी गयी कमियों को तत्काल दुरूस्त कराने हेतु डीएम ने दिये निर्देश

हाथरस । जिलाधिकारी रमेश रंजन ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सादाबाद का आकस्मिक निरीक्षण कर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पायी गयी कमियों को तत्काल दुरूस्त कराने हेतु सम्बंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान जानकारी करने पर एम0ओ0आई0सी0 डा0 मयंक बंसल ने बताया कि कल ओ0पी0डी0 के तहत 420 मरीजों का इलाज किया गया था। आज 160 मरीजो ने पर्चा बनवा लिया है अधिकतर डायरिया, बुखार, मलेरिया, तथा त्वचा से जुड़ी बीमारियों के मरीज अधिक संख्या में आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को आशाओं द्वारा नियमित रूप से होने वाली जाँचों के लिए हॉस्पिटल लाया जाता है। यहां पर उनकी नियमित होने वाली जाँचों को कर आवश्यक दवाईयाँ एवं परामर्श दिया जाता है। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने औषधि वितरण कक्ष का निरीक्षण किया जहां पर उन्होंने दवा की उपलब्धता की जानकारी करते हुए स्टॉक पंजिका से दवा का मिलान किया। फार्मासिस्ट राघवेन्द्र कुमार में बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पर्याप्त मात्रा में दवाएं उपलब्ध हैं। मरहम पट्टी कक्ष का निरीक्षण किया जहां पर भर्ती मरीज करन सिंह उम्र 75 वर्ष के साथ आए व्यक्ति से हॉस्पिटल द्वारा दी जा रही दवाइयों एवं स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी करने पर उन्होंने बताया कि चिकित्सक द्वारा देखने के उपरांत भर्ती कर दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। भर्ती मरीजों ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सेवाऐं दी जा रही है तथा किसी प्रकार समस्या नहीं है। इसके पश्चात उन्होंने जनरल वार्ड, कोविड वैक्सीनेशन कक्ष एवं प्रसव कक्ष का निरीक्षण किया उपस्थित एमओआईसी ने बताया कि दो महिला डॉक्टर तैनात है। एक माह में लगभग 200 महिलाओं का प्रसव कराया जाता है। गर्भवती महिलाओं को एंबुलेंस की माध्यम से हॉस्पिटल लाया जाता है वर्तमान में अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था हॉस्पिटल में नहीं है जिसके लिए प्राइवेट अल्ट्रासाउंड सेंटर से मरीज का निःशुल्क अल्ट्रासाउंड कराया जाता है जिसका भुगतान हॉस्पिटल द्वारा दिया जाता है। जिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में साफ-सफाई की व्यवस्था संतोष जनक न होने पर नाराजगी व्यक्त करते साफ-सफाई कराने एवं आने वाले मरीजों के बैठने हेतु उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 डॉ बसंत अग्रवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अनिल सागर बशिष्ठ, उप जिलाधिकारी सादाबाद शिव सिंह, तहसीलदार सादाबाद, नायब तहसीलदार सादाबाद आदि कर्मचारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!