गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में ध्वजारोहण, विचार गोष्ठी, दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन

हाथरस । युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केन्द्र हाथरस द्वारा गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में ध्वजारोह , विचार गोष्ठी, दौड प्रतियोगता का आयोजन किया गया।
गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस द्वारा सर्वप्रथम कार्यालय की जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा ने ध्वजारोहण किया, उसके बाद विचार गोष्ठी का आयोजन कार्यालय परिसर में ही किया गया। जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस बार हमारे देश में 73 वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। गणतंत्र दिवस भारत का एक पर्व है जो प्रतिवर्ष 26 जनवरी के दिन मनाया जाता है । इसी दिन सन् 1950 को भारत सरकार अधिनियम 1935 को हटाकर भारत का संविधान लागू किया गया था। एक स्वतंत्र गणराज्य बनाने और देश में कानून का राज स्थापित करने के लिए संविधान को 26 नवम्बर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया और 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया था।
लेखा एवं कार्यक्रम सुपरवाइजर श्रीमती ऊशा सक्सेना ने युवाओं को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हम अपना 73 वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। हम सब अपने कर्तव्यो का निष्ठा के साथ पालन करें। वीर शहीदों के अनगिनत वलिदानों के बाद देश स्वतंत्र हुआ और इस दिन भारत का अपना संविधान लागू हुआ गणतंत्र दिवस के महत्व को समझे और छोटे-छोटे बच्चों को भी इस पर्व के बारे में बतायें ।
इस अवसर पर विकास खंड- सहपऊ के गांव आरती में 200 मीटर महिला वर्ग की दौड़ का आयोजन किया गया। जिसमें 50 बालिकाओं ने प्रतिभाग किया। जिसमें वंदना कुमारी प्रथम, खुशी द्वितीय, सोनम तृतीय स्थान पर रहीं। विजेता प्रतिभागियों को उत्तर-प्रदेश पुलिस कांस्टेबल रमन राघव ने शील्ड एवं प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। साथ में उन्होंने कहा कि हमारे देष में 73 वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है इस दिन हमारे देश के राष्ट्रपति ने पहली बार सेना की सलामी ली थी। हर साल इंड़िया गेट से लेकर राष्ट्रपति भवन तक राजपथ पर भव्य परेड होती है। इस परेड में सेना , वायुसेना, नौसेना आदि की विभिन्न रेजिमेंट हिस्सा लेती है।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक अनुराग पचौरी, अंशुल, देव वसंत दीक्षित,गौरव कुमार, संतोश कुमार,अंजुल कुमार, महेश शर्मा, आदि उपस्थित थे ।

error: Content is protected !!