कौमी एकता सप्ताह में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन

हाथरस। युवा केन्द्र, हाथरस द्वारा भारत की भूतपूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गॉधी जी की जयन्ती के उपलक्ष्य में दिनांक 19-11-2021 से 25-11-2021 तक कौमी एकता सप्ताह मनाया जा रहा है। कौमी एकता सप्ताह के अवसर पर आज निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।
जिला युवा अधिकारी दिव्या शर्मा ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि कौमी एकता सप्ताह के पूरे सप्ताह समारोह के प्रत्येक दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस समारोह की विषय-वस्तु (राष्ट्रीय एकता या कौमी एकता सप्ताह ,धर्म निरेपक्षता, अहिंसा, भाई चारा, सोहार्द, विरोधी सांप्रदायिकता, सांस्कृतिक एकता कमजोर वर्गों के विकास और खुशहाली, अल्पसंख्यकों की महिला और संरक्षण के मुद्दों) को उजागर करने के लिए आयोजित की जा रही है। सप्ताह के उत्सव राष्ट्रीय एकता की शपथ के साथ शुरूर होता है।
नेहरू युवा केन्द्र की लेखा/कार्यक्रम सुपरवाइजर श्रीमती ऊषा सक्सेना ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि कौमी एकता सप्ताह और सार्वजनिक सद्भाव और राष्ट्रीय एकता की ताकत को मजबूत करने के लिए और बढ़ावा देने के लिये मनाया जाता है। पूरे सप्ताह का समारोह पुरानी परंपराओं, सांस्कृतिक धर्मों की पुष्टि करने के लिए सभी को एक नया अवसर करता है। ये सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए भी देश में निहित शक्ति और लचीलेपन को उजागर करने में सहायता करता है।
नेहरू युवा केन्द्र हाथरस के विकास खंड – मुरसान की राष्ट्रीय युवा स्वयं सेविका मेघा शर्मा ने विकास खंड मुरसान के गांव अर्जुनपुर में राष्ट्रीय एकता में युवाओं की भूमिका पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजित की। जिसमें 30-40 युवाओं ने प्रतिभाग किया।
राष्ट्रीय युवा स्वयंसेविका मेघा शर्मा ने युवाओं को बताया कि राष्ट्रीय एकता समारोह के दौरान भारत की स्वतंत्रता और ईमानदारी को संरक्षण और मजबूत करने की प्रतिज्ञा ली जाती है। प्रतिज्ञा में दृढ़ निश्चय किया जाता है कि सभी प्रकार के मतभेदों के साथ ही भाषा, संस्कृति, धर्म, क्षेत्र और राजनीतिक आपत्तियों के विवादों को निपटाने के लिये अहिंसा, शांति और विश्वास को जारी रखा जायोगा।
कार्यक्रम में युवा मंडल सदस्य राकेश शर्मा, तरूण शर्मा, अनुज शर्मा, कृष्णा, संतोष, रोहित, दिव्या ,आर्ची, विवेक, रेखा, पूजा, और अध्यापक- प्रेम सिंह, अध्यापिका- आशा देवी का सहयोग रहा।

error: Content is protected !!