राष्ट्र एवं समाज की उन्नति के लिए प्रेरित करता है लाला लाजपतराय का जीवन: हरीश सेंगर , पुण्यतिथि पर किये नमन

हाथरस। स्वतंत्रता सैनानी एवँ पंजाब केसरी लाला लाजपतराय की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया गया। जनजागरण एवँ विकास संस्थान के मुन्शी गजाधर सिंह मार्ग स्थित जिला कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया गया।
इस अवसर पर युवा समाजसेवी हरीश सेंगर ने पुष्पाजंलि अर्पित करते हुये कहा कि जीवन भर ब्रिटिश हुकुमत का सामना करते हुए अपने प्राणों की परवाह न करने वाले पंजाब केसरी लाला लाजपत राय भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक अहम सिपाही थे। साइमन कमीशन का विरोध करते हुए लालाजी ने ‘अंग्रेजों वापस जाओ’ का नारा दिया और कमीशन का डटकर विरोध जताया। इसके जवाब में अंग्रेजों ने उन पर लाठीचार्ज किया पर लाला जी पर आजादी का जुनून सवार था।जुल्म करते-करते अंग्रेजी हुकूमत की लाठियां टूट गईं लेकिन वो लाला लाजपत राय के इरादों को नहीं तोड़ पाए। लालाजी ने अपने अंतिम भाषण में कहा कि मेरे शरीर पर पड़ी एक-एक चोट ब्रिटिश साम्राज्य के कफन की कील बनेगी।उनकी शहादत के बाद अंग्रेज़ दो दशक भी राज नहीं कर पाए। राष्ट्र सेवा के माध्यम से जो मंगलकारी विचारों की प्रखर ज्योत प्रज्ज्वलित की है, उनका जीवन सदैव हम सबको राष्ट्र एवं समाज की उन्नति के लिए प्रेरित करती रहेगी।
अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के उपाध्यक्ष प्रदीप सिंह ने कहा कि लाला लाजपतराय ने मातृभूमि की सेवा और स्वाधीनता के लिए अपना सर्वस्व अर्पण कर दिया। पूरा देश, माँ भारती के लिए उनके समर्पण का सदैव ऋणी रहेगा। वह हमारी यादों में सदैव अमर रहेंगे।
इस अवसर पर सोहन सिंह , आशीष सेंगर ,प्रदीप शर्मा , विनय सिंह भव्य सेंगर आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!