टीकाकरण में अपेक्षित सुधार लाने के डीएम ने दिये निर्देश

हाथरस । शासन द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में जिलाधिकारी रमेश रंजन ने कोविड टीकाकरण से छूटे हुए व्यक्तियों का प्राथमिकता के आधार टीकाकरण कराये जाने के दृष्टिगत प्रशासनिक जिलास्तरीय एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर टीकाकरण में अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के सुदृढीकरण हेतु कलस्टर माडल 2.0 के तहत कार्य योजना तैयार कर 140 टीमों का गठन कराते हुए कोविड वैक्सीनेशन कराये जाने के निर्देश दिये तथा प्रत्येक टीम प्रतिदिन कम से कम 75 घरों का सर्वे करते हुए 200 व्यक्तियों का टीकाकरण करना सुनिश्चित करें। प्रत्येक टीम यह भी सुनिश्चित करें कि जिस गांव अथवा मजरे में टीकाकरण हेतु जाएगी वहां पर कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से छूटना नहीं चाहिए। प्रगति रिपोर्ट प्रतिदिन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। दिनांक 08 नवम्बर, 2021 से यह कार्य लगातार जारी रहेगा। प्रत्येक टीम में आशा व ए0एन0एम0 के साथ एक वेक्सीनेटर भी साथ रहेगा।
जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में कोविड टीकाकरण का पर्यवेक्षण करने के निर्देश दिये तथा टीकाकरण में तैनात कर्मचारियों द्वारा कार्य ठीक ढंग से न किए जाने पर संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिला पंचायत राज अधिकारी को पंचायत सेवकों को कोविड टीकाकरण में सहयोग हेतु अपने स्तर से पत्र जारी करने के निर्देश दिए।
मुख्य चिकित्साधिकारी को कोविड वेक्सीनेशन की सूचना आई0सी0सी0सी0 कन्ट्रोल रूम में 02 घण्टे के अन्तराल में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्साधीक्षक जिला अस्पताल को निर्देश दिये कि ओ0पी0डी0 के पास वेक्सीनेशन का काउन्टर लगायें। कार्यरत टीम प्रत्येक मरीज की कोविड टीकाकरण की जॉच करे तथा छूटे हुए मरीजों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराया जाए। जिससे कि कोविड वैक्सीनेशन से टूटे हुए व्यक्तियों का अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण किया जा सके।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये कि नामित टीम अपने अपने क्षेत्रों में ससमय पहुंच कर टीकाकरण करायें तथा नामित नोडल अधिकारी निरीक्षण करते रहे। कोई भी व्यक्ति आगामी दिनों में कोविड टीकाकरण से वंचित न रहने पाये। वैक्सीनेशन हेतु लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर0बी0 भास्कर, अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) डॉ0 बसन्त अग्रवाल, अपर जिलाधिकारी न्यायिक मो0 मोइनुल इस्लाम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ चंद्रमोहन चतुर्वेदी, उप जिलाधिकारी सदर राजकुमार सिंह यादव, उप जिलाधिकारी सादाबाद विपिन शिवहरे, उप जिलाधिकारी वेद प्रकाश चौहान, बेसिक शिक्षा अधिकारी शाहीन, जिला पंचायत राज अधिकारी जी0डी0जैन, समस्त अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, समस्त एम0ओ0आई0सी0, समस्त सी0डी0पी0ओ0, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!