जिलाधिकारी ने किया दाऊजी महाराज मंदिर तथा मेला परिसर का निरीक्षण

हाथरस । जिलाधिकारी रमेश रंजन ने आज अपरान्ह श्री दाऊजी महाराज मंदिर तथा मेला परिसर का निरीक्षण किया।
सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने श्री दाऊजी महाराज मंदिर में पहुचकर श्री दाऊजी महाराज के दर्शन किये, मंदिर के पुजारी जी ने जिलाधिकारी को चुनरी भेटकर एवं तिलक लगााकर स्वागत किया तथा मेले के इतिहास के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 1912 में हाथरस किला पर लगने वाले ऐतिहासिक लक्खी मेले की शुरुआत हुई थी। उस समय हाथरस के तहसीलदार श्यामलाल हुआ करते थे। बताते हैं कि श्यामलाल के बेटे की तबीयत काफी खराब थी तथा वह मृत्यु के निकट था। मान्यता है कि तब तहसीलदार को सपने में दाऊजी महाराज का आदेश हुआ कि मंदिर को खुलवाकर सेवा शुरू कराओ। तहसीलदार ने मंदिर खुलवाकर सेवा-पूजा शुरू कराई तो मृत्यु शैया पर पड़ा बेटा ठीक हो गया। इस पर तहसीलदार ने पहली बार मेला आयोजित कराया था। तब से शुरू हुआ मेला हर साल निखर रहा है। भाद्र मास में देवछठ से एक पखवाड़े से ज्यादा समय तक लगने वाले मेले की पहचान ब्रज क्षेत्र के लक्खी मेले के रूप में है।
जिलाधिकारी ने समूचे मेला स्थल की व्यापक साफ-सफाई व्यवस्था कराने तथा मेला पण्डाल के चारों ओर जलभराव की स्थिति को दूर करने के लिये नजदीकी नाले तक पानी की निकासी की व्यवस्था करने लिये ईओ नगर पालिका को निर्देश दिये। उन्होंने ईओ नगर पालिका को शौचालयों तथा खराब हैण्डपम्पों की तत्काल मरम्मत कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने मेला आयोजन के लिये समय से चाकचैबंद इंतजाम तथा सुरक्षा बंदोबस्त सुनिश्चित करने के लिये अधिकारियों को निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मेला परिसर में स्थित मुख्य मंदिर, मजार, रिसीवर कैम्प, मेला पंडाल, कुश्ती-दंगल स्थल, विभिन्न सामाजिक, राजनैतिक आदि संगठनों द्वारा लगाये जाये वाले कैम्प सहित अन्य प्रमुख स्थलों का सघन निरीक्षण किया और जरूरी व्यवस्थाओं को समय से पूरा करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान नगर पालिका अध्यक्ष हाथरस आशीष शर्मा, उप जिलाधिकारी सदर अंजलि गंगवार, प्रभारी अधिकारी कलेक्ट्रेट राजेश कुमार, अधिशासी अभियंता जल निगम आर के शर्मा, अधीक्षण अभियंता विद्युत, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका डॉक्टर विवेकानंद, शीतल प्रसाद शर्मा तथा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!