जिलाधिकारी ने लक्ष्यों को समय से पूरा करने के लिये विभागीय अधिकारियों को दीये सख्त निर्देश

हाथरस। जनपद में करकरेत्तर, राजस्व कार्यों के निर्धारित लक्ष्यों को समय से पूरा करने के लिये जिलाधिकारी नेे विभागीय अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये। डीएम ने आईजीआरएस पोर्टल पर दर्ज प्रार्थनापत्रों के निस्तारण समय से करने के निर्देश दिये और उन्होने कहा कि डिफाल्टर की स्थिति में जिम्मेदार अफसरों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि किसी भी दशा में किसी भी सन्दर्भ में कोई भी प्रकरण लम्बित/डिफाल्टर की सूची में नही आना चाहिए। जिन विभागों के प्रकरण लम्बित/डिफाल्टर की सूची में आ गये है। उन्हे तत्काल गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
डीएम ने मुख्य देय, विविध देयों की वसूली, करकरेत्तर तथा राजस्व कार्यों की विभागवार समीक्षा करते हुए मानक के अनुसार राजस्व वसूली न होने पर नाराजगी जाहिर करते हुये संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रतिकूल प्रविष्ट देने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री संदर्भ, आईजीआरएस तथा राजस्व वाद आदि के लंबित मामलों को समयबद्ध निस्तारण हेतु अधिकारियों को सख्त हिदायत दी। उन्होने सभी विभागीय अधिकारियो एवं कर्मचारियों को जनसमस्याओं के प्रति संवेदनशील होकर एवं प्राप्त शिकायतो का समयबद्ध निस्तारण के लिये प्रतिबद्धता दिखायें।
उन्होने सभी उप जिलाधिकारियों से तहसीलों के बडे 10 बकायेदारों पर कार्यवाही करने एवं आरसी का मिलान करते हुए वसूली करने के निर्देश दिये साथ ही आरसी का मिलान करते हुए पोर्टल पर अवश्य अपलोड कर देे। सभी विभाग अपने स्तर से आरसी का मिलान करने के निर्देश दियें। यदि आरसी का मिलान शीघ्र नही किया तो निश्चित रूप से कार्यवाही की जायेगी तथा आरसी संबंधित विभाग को वापस कर दी जायेगी। मानक के अनुरूप अमीनो द्वारा कम वसूली किये जने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये संबंधित अमीनो के विरूद्व तत्काल कडी कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कराने में अधिकारियों/कर्मचारियों रूचि न लेने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए कार्यालयों में आने वाले लोगों के मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कराने को कहा।
वाणिज्य, स्टांप देय, आबकारी, परिवाहन, तथा नगर विकास में लक्ष्य के सापेक्ष वसूली कम होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए। नगर विकास विभाग के अंतर्गत आने वाले नगर पालिका सि0राऊ तथा नगर पंचायत सादाबाद, मैडू, पुरदिल नगर, सहपऊ में 10 प्रतिशत से कम वसूली होने पर नाराजगी जाहिर करते हुए संबंधित के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दियें। नगर पालिका तथा नगर पंचायतों में वसूली पंजिका तैयार करने के निर्देश दिये।
नियमित रूप से साफ सफाई कराते हुए कूड़े के ढेरों को हटाने के निर्देश दिए। दैवीय आपदा के प्रकरणों में जांच करते हुए तत्काल भुगतान करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों एवं तहसीलदारों को चकरोड/नाली से संबंधित शिकायतों के लिए अलग से शिकायत पंजिका तैयार करते हुए नियमित रूप से समीक्षा करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि शासन द्वारा निर्देश प्राप्त हुए थे कि जिनको पूर्व में पट्टे आवंटित किए गए हैं यदि उनकी समय अवधि पूरी हो गई है तो उनको तत्काल खाली कराते हुए कब्जे में लेने के निर्देश दिए।
अपर जिलाधिकारी जे0पी0सिंह ने वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष माह जुलाई 2020 तक की अवधि में वाणिज्य देय में 73 प्रतिशत, स्टाम्प देय में 63 प्रतिशत, बैंक देय में 414 प्रतिशत, विद्युत देय में 88 प्रतिशत, परिवहन में 68 प्रतिशत, नगर विकास में 87 प्रतिशत तथा कृषि विपणन में 136 प्रतिशत राजस्व वसूली के बारे में विभागवार जानकारी दी। बकायदारों सेे राजस्व बसूली हेतु कडी कार्यवाही करने के लिये तहसीलदारों को निर्देश दिये।
बैठक में एसडीएम हाथरस रामजी मिश्र, एसडीएम सासनी राजकुमार सिंह यादव, एसडीएम सादाबाद राजेश कुमार, एसडीएम सि0राऊ विजय शर्मा, ओसी कलेक्ट्रट, समस्त तहसीलदार, ईडीएम मनोज उपाध्याय, समस्त अधिशासी अधिकारी नगरपालिका, नगर पंचायत तथा अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहेे।

error: Content is protected !!