पंचायत रघनियां के आंगनबाड़ी केन्द्र में जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने लर्निंग लैब का फीता काटकर किया उद्घाटन

हाथरस । विकास खण्ड सासनी के ग्राम पंचायत रघनियां के आंगनबाड़ी केन्द्र में जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने लर्निंग लैब का उद्घाटन फीता काटकर किया एवं 03 वर्ष से 06 वर्ष की आयु के 100 बच्चे पंजीकृत को स्वेटर वितरित किये। ग्राम प्रधान की पुत्री ने बुके भेंट कर जिलाधिकारी का स्वागत किया। जिलाधिकारी ने आंगनबाडी केन्द्र पर अध्ययनरत बच्चों के खेलने हेतु टेडी बीयर भेंट किया।
इसके पश्चात जिलाधिकारी ने गोदभराई कार्यक्रम में तहत गर्भवती महिला को पोषण डलिया भेंट की तथा एक बच्चे को अन्नप्राशन कराया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकत्री से गर्भवती महिला व बच्चे के टीकाकरण के बारे में जानकारी की। जिसपर आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा अवगत कराया कि गर्भवती महिलाओं व बच्चों का ससमय एवं नियमित रूप से टीकाकरण कराया जा रहा है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी धीरेन्द्र उपाध्याय ने अवगत कराया कि परिसर में दो आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित हैं, जिनमें 03 वर्ष से 06 वर्ष की आयु के 100 बच्चे पंजीकृत हैं। उन्होंने बताया कि हाथरस व्यापार मंडल सचिव/उद्यमी श्री प्रदीप गोयल द्वारा बच्चों के लिये 100 स्वेटर उपलब्ध कराये गये हैं। उन्होंने बताया प्रत्येक विकास खण्ड की एक-एक आंगनबाड़ी केन्द्र को लर्निंग लैब के रूप में विकसित किया जा रहा है। जिसके क्रम में आज जिलाधिकारी ने लर्निंग लैब का उद्घाटन करने के साथ ही बच्चों को स्वेटर वितरित किये। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकत्री ने बच्चों को पढ़ाने की विधि का डेमो देकर दिखाया। जिलाधिकारी ने बच्चों को पढ़ाने की विधि से प्रभावित होकर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों में मॉडर्न प्ले स्कूल की तरह बच्चे सीख रहे हैं। आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियाँ बच्चों को बहुत ही अच्छी तरह से पढ़ना-लिखना सिखा रही हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों का समय से टीकाकरण होने से शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर ढंग से होता है, जिससे बच्चा स्वस्थ रहता है और बेहतर ढंग से सीखता है।
कार्यक्रम के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, ग्राम प्रधान आदि उपस्थित रहे।
————————————————————–

error: Content is protected !!