किसानों की आय दुगनी करने हेतु बेहतर प्रयास किए जाएं :डीएम

हाथरस । सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन (आत्मा) योजनान्तर्गत वर्ष 2022-23 की गवर्निंग बोर्ड की कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक करते हुए जिलाधिकारी रमेश रंजन ने योजना
के तहत कृषकों को दिये जाने वाले प्रशिक्षण, भ्रमण कार्यक्रम, किसान गोष्ठी आयोजित करने एवं संचालित योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए कि कृषि कार्यक्रमों, प्रशिक्षणों का आयोजन गंभीरतापूर्वक किया जाए, जिसमें क्षेत्रीय किसानों की अधिक से अधिक प्रतिभागिता सुनिश्चित करते हुए किसान के हितार्थ जो भी योजनाएं सरकार द्वारा संचालित है, उनकी जानकारी की जाए। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग में तैनात एटीएम, बीटीएम, किसान सहायक, किसान सहयोगी मित्र आदि की सक्रियता को बढ़ाकर जनपद के किसानों को कृषि के नए आयामों के प्रति जागरूक कर जनपद की नर्सरियों का विजिट कराया जाए, साथ ही यदि कोई एपीओ अच्छा कार्य कर रहा है तो अन्य किसानों को भी उन एफपीओ का विजिट कराकर जागरूक किया जाए। सभी एटीएम, बीटीएम, किसान सहायकों की बैठकें निरंतर की जाए, साथ ही ब्लाक स्तर पर एडीओ कृषि द्वारा खण्ड विकास अधिकारी की मौजूदगी में मॉनीटरिंग कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एफपीओ के माध्यम से किसानों को जोड़कर कृषि विभाग की योजनाओं का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाए, साथ ही एफपीओ के साथ कैसे कार्य करना है इस हेतु कार्यशाला का आयोजन भी किया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को नई तकनीकी के माध्यम से खेती करने हेतु जागरूक करें। जैविक खेती पर जोर देते हुए किसानों की आय दुगनी करने हेतु बेहतर प्रयास किए जाएं। बैठक के दौरान मौजूद किसान भाईयों ने कृषि के संबंध में अपने-अपने अनुभव साझा किए।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी साहित्य प्रकाश मिश्र, उपनिदेशक कृषि हंसराज सिंह, जिला कृषि अधिकारी आर0के0 सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी इन्द्रसेननाथ, जिला उद्यान अधिकारी अनीता सिंह, मण्डी सचिव तथा कृषक बंधु आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!