अपनी शक्ति, सार्मथ्य और साहस से देश को परम वैभव तक पहुँचाने का दायित्व स्वीकारें युवा:अनुराग अग्निहोत्री

हाथरस । निवेशक शिक्षा, जागरूकता और संरक्षण में युवाओं को तीन दिन-रात्रि प्रशिक्षण दिया जायेगा।
युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस की जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा के निर्देशन में आयोजित निवेशक शिक्षा, जागरूकता और संरक्षण के तहत विभिन्न बैंक से संबंधी एव अन्य भी जानकारी युवाओं को दिये जायेगी। प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम का आयोजन विकास खंड सासनी के ज्ञान दीप प्राईवेट आई0टी0आई0 कॉलेज (रूहेरी) में किया जा रहा है।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला युवा मोर्चा अध्यक्ष अनुराग अग्निहोत्री ने युवाओं के प्ररेणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद के छवि चित्र पर दीप प्रज्जलित किया एवं माल्यार्पण किया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी मंचासीन अतिथि का बैच एवं माला पहनाकर स्वागत किया गया।
नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस की जिला युवा अधिकारी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि निवेशक शिक्षा, जागरूकता और संरक्षण में युवाओं को तीन दिन-रात्रि प्रशिक्षण में कुछ जानकार जैसे कि म्यूचल फंड, क्रिप्टो करेंसी एवं बचत से संबंधित जानकारी आपको दी जायेगी। जिससे आप अपने गांव के लोगों को इसकी जानकारी दे सकें एवं अपनी भी मदद करें सकें।
अनुराग अग्निहोत्री ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं की शक्ति अमर है। युवा शापित राष्ट्र की दूसरी रेखा है तथा कल की कर्णधार है जिन्हे देश का संचालन करना है। अपनी शक्ति, सार्मथ्य और साहस से देश को परम वैभव तक पहुँचाने का दायित्व युवाओं को स्वीकारना है। युवाओं को ऊर्जा अक्षत, यश अक्षय, जीवन अंतहीन, पराक्रम अपराजेय, आस्था अडिग और संकल्प अटल होता है। उन्होंने यह भी बताया कि नेहरू युवा केन्द्र के कार्यक्रम में युवाओं को प्रतिभाग करना चाहिए ताकि वह कुछ सीखगें एवं प्रशिक्षण के साथ युवा को नेहरू युवा केन्द्र खेल-कूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए भी युवाओं को प्रोत्साहन एवं अपनी प्रतिमा दिखाने का मौका देता है। युवाओं को बताया कि हमारे युवाओं के प्ररेणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद जी ने कैसे विदेश में जाकर अपनी प्रतिभा को दर्शाया था। वैसे ही हम सभी युवाओं को भी उनको प्ररेणा मानकर अपनी-अपनी प्रतिभा को दर्शाना है। आप सभी को तीन दिन-रात्रि का प्रशिक्षण से कुछ न कुछ सीखकर जाओगे। अंत में उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस की जिला युवा अधिकारी का आभार देता हुए कहा कि उन्होंने मुझे इस कार्यक्रम में बुलाया एवं अपने सभी युवा साथियों को मनोबल बढ़ाने का मौका मिला।
विशिष्ट अतिथि एक्जयूटिव ऑफिसर ज्ञान महाविद्यालय अलीगढ़ के डॉ. ललित उपाध्याय ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में युवाओं की भूमिका की आवश्यकता है जैसे कि उचित ज्ञान और सही दृष्टिकोण के साथ वे प्रौद्योगिक, विज्ञान, चिकित्सा, खेल और अन्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकते है। यह न केवल उन्हें व्यक्तिगत रूप से और पेशेवर रूप से विकसित करेगा बल्कि पूरे राष्ट्र के विकास और प्रगति के लिए भी योगदान देगा। उन्होंने युवाओें का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि युवाओं को ऐसे प्रशिक्षण एवं कार्यक्रम में अपना पूरा योगदान देना होगा।
यूनियन पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य डा0 विकास सिंह ने कहा कि आज की बिगड़ती सामाजिक स्थिति में युवा पीढ़ी को उनके विचार आत्मसात करने की जरूरत है तभी युवा वर्ग समाज और देश को प्रगति की ओर ले जा सकेगा। युवा देश के कर्णधार है, अतः उन्हें यह जिम्मेदारी समझनी ही होगी। आज विश्वभर में अधिकतर युवा विलासिता और सुख-सुविधा को देखते हुए अपनी देश की जमीन को छोड़कर दूसरी जगह जा रहे है। नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस की लेखा एवं कार्यक्रम सहायक श्रीमती ऊषा सक्सेना ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा नीति, युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में मूलभूत स्तर पर समाज को झकझोरने में सक्षम मानती है।
नेहरू युवा केन्द्र के प्रशिक्षक अनुज कुलश्रेष्ठ ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं के लिए शिक्षा क्यों जरूरी है इसके बारे में बताया कि शिक्षा इस प्रकार की होनी चाहिए कि एक व्यक्ति अपने परिवेश से परिचित हो सके। शिक्षा हम सभी के उज्जवल भविष्य के लिए एक बहुत ही आवश्यक साधन है हम अपनेे जीवन में शिक्षा के इस साधन का उपयोग करके कुछ भी अच्छा प्राप्त कर सकते है। शिक्षा का उच्च स्तर लोगों की सामाजिक और पारिवारिक सम्मान तथा एक अलग पहचान बनाने में मदद करता है।
सी0एफ0ओ ए0के0 सिंह ने युवाओं को अग्नि से संबंधित जानकारी दी कि आग कैसे लगती है। उन्होंने बताया कि जब कोई रसायनिक पदार्थ जैसे कि ठोस, द्रव, एवं गैस में आग लगती है। उसे कैसे बुझाया जा सकता है। इसके बारे में युवाओं को जानकारी प्रदान कराई। कार्यक्रम में विकास खंड सासनी एवं हसायन के अलग-अलग ग्राम पंचायत के युवा मंडल के 80-90 युवाओं ने इस कार्यक्रम में भााग लिया है।
कार्यक्रम में अरूण उपाध्याय, शोभित उपाध्याय, दीपक कुमार, कपिल कुमार, अंशुल कुशवाहा, सचिन वेन्देल, सौरभ कुमार, साक्षी उपाध्याय, सत्यनारायण यादव, आकाश कुमार, सत्यप्रकाश आदि का सहयोग सराहनीय रहा। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक कपिल कुमार ने किया।

error: Content is protected !!