‘‘लोकतंत्र की सुनों पुकार, मत खोना अपना अधिकार’’ ,मतदाता जागरूकता पिंक रैली से किया मतदान के प्रति जागरूक

हाथरस । ‘‘मतदान है आपका अधिकार क्योकि है ये लोकतन्त्र की जान’’
‘‘छोड़ो अपने सारे काम, पहले चलो करें मतदान।’’
‘‘युवा हो तुम देश की शान, जागो उठो करो मतदान।’’
‘‘पहले मतदान, बाद में जलपान’’
‘‘लोकतंत्र की सुनों पुकार, मत खोना अपना अधिकार’’
‘‘निर्वाचन से जुड़ी जानकारी के लिये डायल करें हेल्प नं0-1950’’
लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में मतदान प्रतिशत बढ़ाये जाने के उद्देश्य से स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत बी0एल0एस0 इंटर नेशनल स्कूल, हाथरस से डी0आर0बी0 इंटर कॉलेज तक महिला अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा मतदाता जागरूकता पिंक रैली (स्कूटी द्वारा) को मा0 सामान्य प्रेक्षक महोदया श्रीमती पी0 श्री0 वेंकटा प्रिया व जिला निर्वाचन अधिकारी अर्चना वर्मा ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
महिला मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के मकसद से आयोजित पिंक रैली में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्रीमती पी0 श्री0 वेंकटा प्रिया ने कहा कि समाज में महिलाओं की भूमिका व महत्ता को देखते हुये स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत मतदाता जागरूकता अभियान में महिलाओं को सहभागी बनाने के लिये पिंक रैली का आयोजन किया गया है। आप सभी अपने महत्व को समझे और अधिक से अधिक महिलाओं को मतदान के प्रति प्रेरित करें जिससे देश के सबसे बड़े लोकतंत्र के महात्यौहार में सभी की सहभागिता सुनिश्चित हो सके और हाथरस जिला प्रदेश ही नहीं बल्कि देश में मतदान के क्षेत्र में प्रथम स्थान पर आए।
महिला मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित की गई पिंक रैली के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी अर्चना वर्मा ने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 में जनपद में आगामी 07 मई 2024 को होने वाले मतदान में महिला मतदाताओं की भागीदारी अधिक से अधिक संख्या में सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के इस महापर्व में 07 मई को घरो से निकल कर हम सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग करना है। आप सभी लोग अपने माता-पिता, घर परिवार सहित पास-पड़ोस के लोगो को भी मतदान हेतु प्रेरित करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि स्वस्थ एवं मजबूत लोकतंत्र के लिए सबका मतदान करना जरूरी है। इस महापर्व में सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करते हुए सहभागी बनें। उन्होंने कहा कि हम सबको मिलकर तन-मन से स्वीप कार्यक्रम को चलाना है कि 07 मई को होने वाले चुनाव में सभी मतदाता अपने घरों से निकलकर अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें, जिससे मतदान प्रतिशत में निश्चित रूप से बढ़ोत्तरी हो।
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जिन मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में है, परंतु उनके पास वोटर कार्ड नहीं है तो वह आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंकों/डाकघरों द्वारा जारी किये गये फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अन्तर्गत आरजीआई द्वारा जारी किये गये स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र/राज्य सरकार/लोक उपक्रम/पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गये फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, सांसदों/विधायकों/विधान परिषद् सदस्यों को जारी किये गये सरकारी पहचान पत्र, यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र के माध्यम से अपना मतदान कर सकते हैं।
मतदाता जागरूकता रैली के दौरान मुख्य विकास अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, महिला कल्याण अधिकारी, विभिन्न विभागों के महिला अधिकारी/कर्मचारी, शिक्षिकाऐं व आंगनबा़ड़ी कार्यकत्री आदि ने प्रतिभाग किया।

error: Content is protected !!