कोहरे के दृष्टिगत सफेद पट्टी, जेबरा क्रॉसिंग को पेंट कराने तथा दुर्घटनाग्रस्त स्थलों को चिन्हित करते हुए रिफ्लेक्टर लगाने के निर्देश

हाथरस । सड़क सुरक्षा समिति एवं जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में करते हुए जिलाधिकारी अर्चना वर्मा ने संबंधित अधिकारिओं/एन0एच0 प्रभारी को कोहरे के दृष्टिगत सफेद पट्टी/जेबरा क्रॉसिंग को पेंट कराने तथा दुर्घटनाग्रस्त स्थलों को चिन्हित करते हुए रिफ्लेक्टर व आवश्यकता अनुसार पेड़ों पर रेडियम प्लेट लगाने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने गत बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा की जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित एनएच प्रभारी को गत बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन के सापेक्ष सड़क सुरक्षा के संबंध में कराए गए कार्यो की प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने तथा अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग को सत्यापन रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने एनएच प्रभारी को कोहरे के दृष्टिगत सफेद पट्टी तथा जेबरा क्रॉसिंग को पेंट कराने तथा दुर्घटनाग्रस्त स्थलों को चिन्हित करते हुए रिफ्लेक्टर व आवश्यकता अनुसार पेड़ों पर रेडियम प्लेट लगाने के निर्देश दिए। एन0एच0 के दोनों ओर झाडियों को कटवाने तथा कृत कार्यवाही की प्रगति रिपोर्ट नियमित रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग को भी सड़कों पर सफेद पट्टी की पुताई कराने की निर्देश दिए। उन्होंने स्कूली वाहनों की फिटनेस सर्टिफिकेट प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्कूलों के प्रधानाचार्य/प्रबंधक/संचालकों से कहा कि सुनिश्चित करें कि यदि कोई छात्र बिना हेलमेट स्कूल आते हैं तो उनके अभिभावकों को तत्काल नोटिस के माध्यम से अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने एआरटीओ प्रशासन को जनपद पर संचालित ई-रिक्शा का प्राथमिकता के आधार पर पंजीकरण कराते हुए पंजीकृत नंबर ई-रिक्शा पर दर्ज कराने के के साथ ही अवैध वाहन स्टैंडों को समाप्त करते हुए वाहनों के खड़े करने हेतु स्थल चिन्हित करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने जनपद में घटित हो रही दुर्घटनाओं के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए सभी सम्बन्धित अधिकारियों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने हेतु सड़क सुरक्षा के नियमों का व्यापक प्रचार प्रसार किये जाने के निर्देश दिए। अभियान चलाकर नियमित रूप से सड़क पर चलने वाले वाहन चालकों का स्वास्थ्य/नेत्र परीक्षण कराने के निर्देश दिए। जिला विद्यालय निरीक्षक तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी को विद्यालयों में लगे वाहनों का फिटनेस प्रमाण पत्र संबंधित कार्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विद्यालयों में यातायात के संबंध में जागरूक करने हेतु कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। यदि विद्यालयों द्वारा यातायात नियमों का पालन नहीं किया जाता है तो नियमानुसार उनके विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिन विद्यालयों में अभी तक परिवहन सुरक्षा समिति का गठन नहीं किया गया है उनके विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। यातायात नियमों के तहत सीटबेल्ट, हेलमेट आदि का प्रयोग न करने वालों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जनपद में हिट एण्ड रन तथा यात्री वाहनों से दुर्घटना के लम्बित प्रकरणों पर तत्काल कार्यवाही करते हुए निस्तारण करने के निर्देश दिए।
सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी ने अवगत कराया कि समय-समय पर हेलमेट व सीटबेल्ट न लगाने वाले वाहनो के चालकों के प्रति वाहन चैकिंग अभियान चलाया जाता है और उनके वाहन चालको को हेलमेट व सीटबेल्ट लगाने से लाभ व न लगाने से हानि के संबंध में जागरूक किया जाता है। उन्होंने बताया हेलमेट का प्रयोग न करने, सीटबेल्ट का प्रयोग न करने, ओवर स्पीडिंग, माल वाहनों में ओवर लोडिग, यात्री वाहनों में ओवर लोडिंग, नशे की हालत में वाहन संचालन, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करने, टैªक्टर ट्राली/निजी वाहनों का टैक्सी में संचालन तथा मोडिफाइड साइलेंसर लगे वाहनों के विरूद्ध चालान की कार्यवाही की गई है। जिलाधिकारी ने दुर्घटना में घायल व्यक्तियों को चिकित्सीय सहायता के सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि 108 एम्बुलेंस व अन्य एम्बुलेंस की स्थिति को अपडेट रखें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिल पूर्ति अधिकारी, एआरटीओं प्रर्वतन, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, अधिशासी अभियन्ता पी0डब्ल्यू0डी0 तथा अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
————————————————————–

error: Content is protected !!