संघ भारत को परम वैभव पर ले जाने के लिए संकल्पबद्ध : गोविंद ,”स्वराज @ 75″ पुस्तक का हुआ विमोचन

हाथरस। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संपर्क विभाग के बैनर तले एक संगोष्ठी का आयोजन हरिगढ़ रोड स्थित बीएलएस इंटरनेशनल स्कूल में किया गया। कार्यक्रम में “स्वराज @ 75” पुस्तक का विमोचन किया गया है। यह पुस्तक संघ की प्रज्ञा प्रवाह शाखा के राष्ट्रीय संयोजक नंदकुमार द्वारा लिखी गई है।
पुस्तक विमोचन उपरांत कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता हरिगढ़ विभाग प्रचारक गोविन्द ने कहा कि देश पर बलिदान हुये शहीदों को षड्यंत्र रचकर इतिहास में उनके नाम को भुला दिया गया । पुस्तक में ऐसे वीर शहीदों के शौर्य को बताया गया है। उन्होंने शहीद वीर सावरकर का उदाहरण देते हुये कहा कि वह चाहते तो ब्रिटिश सरकार से माफी मांगकर सुविद्युक्त जीवन जी सकते थे लेकिन उन्होंने माफी नही माँगी और अपने जीवन को राष्ट्र को समर्पित कर दिया। गोकुलाजाट के शौर्य को भुलाया नही जा सकता है।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व्यक्ति निर्माण एवं समाज निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करता आ रहा है। संघ द्वारा समाज में फैली विकृतियों को दूर कर समाज में समरसता का भाव जगाने का काम किया जा रहा है समाज को एक सूत्र में पिरोकर भारत माता को परम वैभव पर ले जाने के लिए संकल्पबद्ध है । कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता सेवानिवृत्त सीएमओ डॉ आरपी सिंह ने की एवँ विशिष्ट अतिथि बी एल एस के प्रधानाचार्य संजीत सोनी रहे। संचालन जिला संपर्क प्रमुख अरविंद सिसोदिया ने किया। कार्यक्रम में विभाग सह शरीरिक प्रमुख अमरवीर सिंह ,जिला प्रचारक मुनेन्द्र , नगर प्रचारक अनमोल ,जिला संघचालक सुखपाल , विभाग योग प्रमुख हजारी लाल ,जिला सेवा प्रमुख आलोक पचौरी ,नगर संघचालक दुर्गेश गुप्ता , सह नगर कार्यवाह टिंकू राणा , नगर संपर्क प्रमुख लक्ष्मीकांत दीक्षित , रामवीर परमार ,सुनीत आर्य ,आदि सैकड़ों की संख्या में आरएसएस के कार्यकर्ता और नगर के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!