वार्ड 23 में भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि बलिदान दिवस के रूप में मनाई

हाथरस। वार्ड 23 में सेक्टर संयोजक सुनील पंडित एवँ सभासद अंजली शर्मा के नेतृत्व में भारतीय जनसंघ के संस्थापक व राष्ट्रवादी विचारक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि को बलिदान दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर शरीरिक दूरी का पालन करते हुये सरस्वती शिशु मंदिर लेवर कॉलोनी पर हुये कार्यक्रम में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित कर याद किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा नगर मंत्री हरीश सेंगर ने की तथा संचालन विकास वार्ष्णेय ने किया।
कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता की जय ,वंदेमातरम , जहां हुए बलिदान मुखर्जी वो कश्मीर हमारा है, जो कश्मीर हमारा है, वह सारा का सारा है।’ जैसे नारे के साथ हुई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सेक्टर संयोजक सुनील पंडित ने डॉ श्यामा प्रसाद मुख़र्जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मुखर्जी ने भारत की एकता एवं अखंडता के लिये अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया। तत्कालीन देश की परिस्थितियों को समझते हुये उन्होंने जनसंघ की स्थापना की । उन्होंने देश को राजनेतिक विकल्प दिया। नगर मंत्री हरीश सेंगर ने कहा कि डॉक्टर सहाब महान विचारक थे। उन्होंने राष्ट्रवाद के विचारों के साथ कांग्रेसवाद को चुनोती दी।मुखर्जी जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने के खिलाफ थे। मुखर्जी हमेशा देश में दो विधान, दो निशान और दो प्रधान नहीं होने की वकालत करते थे। सभासद नारायण लाल ने कहा कि मुखर्जी जीवनपर्यन्त अपनी मातृभूमि की सेवा में समर्पित रहे।वे कहते थे कि अध्यात्म तथा विज्ञान से युक्त शिक्षा के द्वारा ही भारत ‘जगत गुरु’ के रूप में निरन्तर विश्व में आगे बढ़ सकता है। आज हमें उनकी शिक्षा एवं विचारों के साथ आग बढ़ने की जरूरत है।
कार्यक्रम में सभासद प्रदीप शर्मा ,प्रदीप सिंह , बालकिशन सिंह , विनय कुमार ,प्रदीप शर्मा ,चिरजी लाल, समाजिक कार्यकर्ता आशीष सेंगर आदि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!