जनपद में 1,98,117 बच्चों को पिलाई जाएगी ‘विटामिन ए’ की दवा

हाथरस। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ बृजेश राठौर की अध्य्क्षता व जिलाप्रतिरक्षण अधिकारी डॉ विजेन्द्र सिंह ,ए सी एम ओ डॉ संतोष कुमार ,की उपस्थिति में जिला स्तरीय अंतर्विभागीय अभिमुखीकरण बैठक का आयोजन किया गया ।
बैठक के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी बृजेश राठौर ने बताया कि जनपद में 1,98,117 बच्चों को पिलाई जाएगी ‘विटामिन ए’ की दवा। बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए बाल स्वास्थ्य पोषण माह के तहत नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। नियमित टीकाकरण के तहत यह अभियान 8 अगस्त से 5 सितम्बर तक चलेगा। वर्ष में दो बार बाल स्वास्थ्य पोषण माह का आयोजन होता है। इस दौरान बच्चों का नियमित टीकाकरण किया जाता है।
उन्होंने कहा कि पोषण माह का उद्देश्य बच्चों में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने, रतौंधी से बचाव, उपचार, छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण, आयोडीन नमक का उपयोग बढ़ाने और बच्चों में मानसिक दिव्यांगता को रोकने का है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विजेंद्र सिंह ने बताया कि पोषण माह में बच्चों को विटामिन ए की खुराक नियमित टीकाकरण के दौरान बुधवार और शनिवार को पिलाई जाती है , पर इस माह 9 माह से 3 वर्ष के बच्चो को टीकाकरण दिवस पर तथा 3 से 5 वर्ष तक के बच्चो को किसी अन्य दिवस पर विटामिन ए दिया जाएगा ताकि कोरोना के समय में सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए भीड़ न होने दी जाए। बच्चों को दवा पिलाने के लिए आशा, आंगनबाड़ी और एएनएम कार्यकर्ता को जिम्मेदारी दी जाएगी। इसी दिन से PVC की नई वैक्सीन भी नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शुरू हो रही है जो निमोनिया, मेनेन्जेटिस, सेप्टिसीमिया से बच्चो को सुरक्षित करेगी। विटामिन ए देने के लिए इस बार हर बच्चे के लिए अलग डिस्पोजेबल चम्मच का प्रयोग किया जाएगा।
इस अवसर पर प्रभारी चिकित्सक अधिकारी , सी डी पी ओ,स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!