डीएम ने दिये अनुपस्थित डॉक्टरों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश

हाथरस। कलेक्ट्रेट सभागार में जिले में विकास एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक करते हुये जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने निर्माण तथा विकास कार्यो में तेजी लाने हेतु विभागीय अधिकारियों को कडे निर्देश दिये हैं। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने वर्तमान में चल रही योजनाओं, सर्वे, अभियान आदि के संबंध में प्रगति रिपोर्ट आगामी बैठक में उपलब्ध कराने के निर्देश दियें।
जिलाधिकारी ने जनपद के निर्माण कार्य में तेजी लाने के साथ ही जनकल्याणकारी योजनाओं, गरीबी उन्मूलन, रोजगारपरक योजनाओं एवं विभागीय कार्यो को गुणवत्ता सहित समय से पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने विकास एवं निर्माण कार्यो की वित्तीय एवं भौतिक कार्यप्रगति की विभागवार समीक्षा के दौरान सभी स्वीकृत परियोजनाओं का प्रभावी अनुश्रवण करने के बारे में विभागीय अधिकारियों को कडे़ निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि आरोग्य सेतु ऐप बहुत ही उपयोगी है। इस ऐप का अधिक से अधिक प्रयोग करे। उन्होने अधिकारियों एवं कर्मचारी को निर्देश दिये कि कार्यालय में आने वाले व्यक्तियो के मोबाइल में इस ऐप को डाउनलोड करते हुये इसके लाभ के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दे।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने 50 लाख से अधिक के हो रहे निर्माण कार्यो के बारे में जानकारी ली। राजकीय विद्यालय कुरसंण्डा के निर्माण कार्य, सेतु निगम द्वारा तालाब चैराहे पर निर्माण किये जा रहे ओवर ब्रिज के बारे में जानकारी ली। कार्य की प्रगति धीमी होने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। जो कार्य पूर्ण हो गये है उनको कार्यदयी संस्थायें संबंधित को हैडओवर करना सुनिश्चित करें।
उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 बृजेश राठौर से दवाईयों की उपलब्धता, एम्बूलेंस, 05 से 15 जुलाई, 2020 तक डोर-डोर विशेष सर्विलान्स अभियानकी प्रगति आदि के बारे में जानकारी ली। महिला अस्पताल में डॉक्टरों की लगाातार अनुपस्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए लगातार अनुपस्थित चल रहे डॉक्टरों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दियें। कोरोना वायरस से पीडित व्यक्ति को लाने के लिए 4-5 एंबुलेंस रिजर्व करने के निर्देश दिए। कोरोना पॉजिटिव मरीज को लाने के उपरांत एंबुलेंस को पूरी तरीके से सेनेटाइज करने के निर्देश दिए। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि 30 से 35 गाड़ियां जो कि खराब है उनको कंडम कराने हेतु मुख्यालय को सूचना प्रेषित की गई है। जिलाधिकारी ने डीपीआरओ से ऑपरेशन कायाकल्प की प्रगति के बारे में जानकारी करते हुये 14वें वित्त से ऑपरेशन कायाकल्प के कार्यों को कराने एवं 15वें वित्त आयोग से ग्राम पंचायत के लंबित तथा नए कार्यों को पूर्ण कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने छात्रवृत्ति एवं पेंशन के बारे में जानकारी ली। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि पेंशन की प्रथम किस्त प्राप्त हो गई है तथा पेंशनर के सत्यापन का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन जुलाई माह में प्रारंभ हो जाएंगे। जिलाधिकारी ने पेंशन के लंबित आवेदनों पर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। नरेगा के द्वारा कराए जा रहे कार्यो की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए साथ ही उन्होने जनपद स्तरीय अधिकारियों को नरेगा के कार्यों की लगातार निरीक्षण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका हाथरस को निर्देश दिए कि शहर में कहीं पर भी पानी की समस्या नहीं होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका हाथरस को निर्देश दियें कि शहर में प्रतिदिन साफ-सफाई करना सुनिश्चित करें। एक्सईएन जल निगम द्वारा पाइप लाइन डालने के दौरान की गई सड़कों की खुदाई के उपरांत जिन सड़कों की मरम्मत जल निगम द्वारा नहीं कराई गई है उनकी लिस्ट तैयार करते हुयें सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश ई0ओं0 हाथरस को दिए। जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को राशन की बंद पड़ी दुकानों पर नियमानुसार कार्यवाही करते हुए नए सिरे से आवंटित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राशन के लिए किसी भी व्यक्ति को परेशानी न हो इसका विशेष रूप से ध्यान रखा जाए बेसिक शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार मिश्र ने बताया कि पाठ्य पुस्तकों का आना प्रारंभ हो गया है जो पुस्तके प्राप्त हो गई हैं उनका वितरण ब्लॉक वाइज किया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने इसके अलावा अमृत योजना, नगरीय स्ट्रीट लाइट योजना, अपशिष्ट प्रबन्धन, ग्रामीण आवास योजना, मनरेगा, नहरों की सिल्ट सफाई, पोषण मिशन, ग्रामीण विद्युतीकरण, आदि की स्थिति का जायजा लेकर अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे मानक एवं गुणवत्ता सहित लक्ष्यों को समय से पूरा करने के लिए प्रभावी रणनीति बनाकर अमल में लायें। इसी प्रकार उन्होने एक्सीयन पीडब्ल्यू डी, तथा अन्य सभी विभागो की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान पायी गयी खामियों को दुरूस्त करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर0बी0 भास्कर, परियोजना निदेशक अश्वनी कुमार मिश्रा, सहित पीडब्लूडी, विद्युत, आरईडी, जल निगम, नलकूप, सिंचाई, आदि विभागों के अभियन्ता तथा अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!