हिन्दी पखवाड़ा के तहत भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

हाथरस। युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की इकाई नेहरू युवा केन्द्र हाथरस के तत्वावधान में जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा के निर्देशन में हिन्दी पखवाड़ा के अंतर्गत निंबध, अंताक्षरी, ई-पोस्टर, हिंदी क्विज, नारा लेखन, भाषण, वर्चुअल कार्यशाला कार्यक्रम किये जा रहे है।
जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा ने बताया कि राजभाषा नीति/नियमों के अनुसरण में राजभाषा हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए वर्ष भर कई समारोहों का आयोजन किया जाता है। प्रत्येक वर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है और 14 सितंबर से 28 सितंबर तक हिन्दी पखवाड़ा मनाया जाता है।
राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक श्यामू चौधरी ने कहा कि हमारे देश में विभिन्न भाषाएँ और बोलियाँं प्रचलित है। अभी भी देश विकास पथ पर अग्रसर हो रहा है, लेकिन लगता है हमसे कुछ छूट रहा है या हम कुछ छोड़ रहे हैं। हम ज्ञानी होकर भी अज्ञानी बन रहे हैं या फिर बना रहे हैं। मैं बात कर रहा हूं अपनी राष्ट्रभाषा हिन्दी के बारे में जो आज मानों बैसाखियों के सहारे चल रही है, वजह सभी को मालूम है परंतु उपचार कोई नहीं करना चाहता। सब ऐसा सोच रहें हैं कि कब यह इन बैसाखियों को छोड़कर मृत शैय्या पर लेटती है। इतिहास में इसके उत्थान को उपाय भी हुए जैसे 14 सितंबर 1949 के दिन आजादी के बाद हिन्दी को देश की मातृभाषा से गौरवान्वित किया गया। इसी याद में 1953 में निर्णय लिया गया। परिणाम स्वरूप प्रतिवर्ष 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।
विकासखंड-सादाबाद के गांव नगला हरनाम (एदलपुर) में नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवकों द्वारा हिंदी पखवाड़ा के तहत भाषण प्रतियोगिता कराई। जिसमें 25 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। जिसमें 18 से 29 वर्ष के युवाओं ने प्रतिभाग किया। भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अर्जुन, द्वितीय स्थान अमित तथा तृतीया स्थान राजकुमार ने प्राप्त किया है। प्रतियोगिता में विजयी रहे प्रतिभागियों को शील्ड़ एवं प्रमाण-पत्र 28 सितंबर को कार्यालय में दिये जायेगे।
कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक श्यामू चौधरी तथा राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक प्रदीप कुमार ने किया।

error: Content is protected !!